कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते ने तोड़ा दम, अब तक आठ चीते दम तोड़ चुके हैं

श्योपुर । मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते ने दम तोड़ दिया है। शुक्रवार को नर चीते ‘सूरज’ की मौत हो गई है। ‘सूरज’ को दक्षिण अफ्रीका से लाया गया था। नेशनल पार्क में शुक्रवार सुबह उसका शव बरामद किया गया है। बता दें कि अब तक आठ चीते दम तोड़ चुके हैं।

गौरतलब है कि तीन दिन पहले ही नर चीता कूनो नेशनल पार्क में मृत पाया गया था। ‘तेजस’ सातवां चीता था जिसकी मौत हुई थी। उसके गले पर चोट के निशान मिले थे। जानकारी के मुताबिक, तेजस के बाड़े में सहवास के लिए मादा चीता को छोड़ा गया था, जिससे संघर्ष के दौरान तेजस घायल हुआ और उसकी मौत हो गई। हालांकि, तेजस की मौत की असल वजह अभी तक सामने नहीं आई है।

कूनो प्रबंधन के अनुसार सुबह 11 बजे निगरानी दल ने नर चीता तेजस की गर्दन के ऊपरी हिस्से में चोट के निशान देखे थे। इसकी जानकारी वन्य प्राणी डॉक्टरों को दी गई। तेजस को बेहोश कर उसका उपचार किया गया था, लेकिन कुछ घंटे बाद वह मृत मिला।

कुछ महीनों पहले नामीबिया से आठ और दक्षिण अफ्रीका से 12 चीते लाए गए थे। पीएम मोदी ने कुछ चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था। कुछ दिनों बाद मादा चीता ने तीन शावकों को जन्म दिया था, लेकिन इन सभी की मौत हो गई थी। कूनो नेशनल पार्क में अब 15 चीते बचे हैं।