18 साल का कोई भी युवा मतदाता, मतदान से ना चूके-कलेक्टर


0.बुजुर्ग, दिव्यांग, तृतीय लिंग, पीवीटीजी एवं 18 साल के मतदाताओं के लिए चलेगा स्वीप कार्यक्रम,बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को शो-कॉज नोटिस जारी करने के दिए निर्देश,स्वीप कार्यक्रम की कार्ययोजना के संबंध में कॉलेज, स्कूल के स्वीप प्रभारियों की ली बैठक


रायगढ़, 12 जुलाई 2023/ जिले में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा हैं। हमें कोशिश करना होगा कि 18 साल का कोई भी युवा मतदाता मतदान से ना चुके, इसके लिए सभी कॉलेज एवं स्कूल के ग्यारहवीं-बारहवीं के विद्यार्थियों का चिन्हांकन कर उनका नाम मतदाता सूची में जोडऩा सुनिश्चित करें, इसके साथ ही उन्हें मतदान के लिए प्रोत्साहित करें। उक्त बातें आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तारन प्रकाश सिन्हा ने सृजन सभाकक्ष में आयोजित स्वीप कार्यक्रम के संबंध में बैठक के दौरान कही। इस दौरान उपस्थित स्वीप प्रभारियों की जानकारी लेते हुए अनुपस्थितों को शो-कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ जितेन्दर यादव भी उपस्थित रहें।


          कलेक्टर श्री सिन्हा ने स्कूल, कॉलेज के स्वीप नोडल अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपके यहां युवा मतदाता हैं, जिनका नाम जोडऩा आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य किया जा रहा हैं। जिसके तहत युवा मतदाताओं का नाम जुड़वाना, विस्थापितों का नाम कटवाना एवं नाम सुधार का कार्य किया जाना हैं। इससे संबंधित आप सुझाव दे सकते है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में मतदाता सूची का अहम रोल होता हैं, इसलिए मतदाता सूची शुद्ध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन का कार्य महत्वपूर्ण हैं। आपको सभी निर्देशों का गंभीरता से पालन करना हैं। उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम दो चरणों में संपन्न होगा, जिसमें मुख्यत: पहले चरण में मतदाता सूची का अद्यतन एवं दूसरे चरण में मतदाता जागरूकता, युवा मतदाता नाम जुड़वाकर, मतदान कर सकें। इस दौरान उन्होंने स्वीप कार्यक्रम की कार्ययोजना पर चर्चा की। जिससे अधिक लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया जा सकें। उन्होंने बुजुर्ग, दिव्यांग के लिए पोस्टर बैलेट सुविधा प्रदान करने के संबंध में भी चर्चा की।

     अपर कलेक्टर राजीव पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि 2 से 31 अगस्त तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलायी जा रही है, अपने एवं परिजनों के नाम को मतदाता अविहित अधिकारी के पास उपलब्ध मतदाता सूची में अवलोकन कर सकते हैं। इसके साथ ही वाचन भी करवाया जाएगा। उन्होंने मतदाता का नाम जुड़वाना एवं जागरूकता के कार्यों का रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में ग्रामीण क्षेत्रों के अपेक्षा कम मतदान दर्ज किए गए हैं। वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने विशेष कार्य योजना के साथ स्वीप कार्यक्रम चलाया जाएगा।


         इस दौरान डिप्टी कलेक्टर श्रीमती रेखा चन्द्रा, सहायक आयुक्त आदिम जाति बी.के.राजपूत, उप संचालक समाज कल्याण श्री आलोक भवाल, जिला मास्टर टे्रनर राजेश डेनियल, एनएसएस प्रभारी भोजराम पटेल, डॉ.सुशील एक्का, प्रो.मिनेश पटेल तथा कॉलेज एवं स्कूल के स्वीप नोडल अधिकारी उपस्थित रहें।


कलेक्टर श्री सिन्हा ने निर्वाचन के संबंध में दिलायी शपथ
कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आयोजित बैठक के दौरान कालेज एवं स्कूल के स्वीप प्रभारी एवं प्राचार्यो को निर्वाचन के संबंध में शपथ दिलाई। उपस्थित सभी लोगों ने शपथ लेते हुए कहा कि हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश के लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्य रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, मूलवंश, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

विशेष पिछड़ी जनजातियों के मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान के लिए करें प्रोत्साहित
कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति (पीवीटीजी) निवासरत हैं। हमें उनका नाम मतदाता सूची में जोडऩे के साथ ही उनके पास पहुंच कर एवं कार्यक्रम के माध्यम से उनको मतदान के लिए जागरूक करना हैं। इस दौरान उन्होंने बुजुर्ग, दिव्यांग, तृतीय लिंग को जागरूक करने कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।