कलेक्टर ने लाइवलीहुड कॉलेज पहुंचकर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

जशपुरनगर ,12 जुलाई। कलेक्टर मित्तल ने शहर में संचालित लाइवलीहुड कॉलेज का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया उन्होंने कॉलेज में विभिन्न कोर्स में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षु छात्राओं से प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी ली। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्राएं कलेक्टर व सीईओ को अपने बीच पाकर बेहद खुश हुए। कलेक्टर ने छात्राओं से चर्चा किया एवं हौसला अफजाई करते हुए निरंतर कठिन परिश्रम करने हौसला अफजाई की। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा, प्राचार्य अमरनाथ व विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। 

गौरतलब है कि लाइवलीहुड कॉलेज में वर्तमान में नवगुरुकुल संस्था की ओर से जिला प्रशासन के सहयोग से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, मैनेजमेंट एजुकेशन, अकाउंट एंड फाइनेंस, स्पोकन इंग्लिश व पर्सनैलिटी डेवलपमेंट के निशुल्क रोजगार मुखी 18 महीने का छात्राओं को परीक्षण दिया जा रहा है। वर्तमान में 77 छात्राएं निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्राओं को  प्रशिक्षण के साथ आवास व भोजन की व्यवस्था निशुल्क प्रदाय किया जा रहा है। सभी को लैपटॉप प्रदाय किए गए हैं। विशेषज्ञ प्रशिक्षकों के द्वारा ट्रेनिंग दिया जा रहा है। लाईवलीहुड कॉलेज में प्रशिक्षु अभ्यर्थी विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार और स्वरोजगार प्राप्त करने का हुनर सीख रहे हैं। प्रशिक्षण उपरांत अभ्यर्थियों को स्वरोजगार स्थापित करने व विभिन्न शासकीय एवं निजी संस्थानों से जुड़कर रोजगार प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा।

कलेक्टर डॉ मित्तल ने हितग्राहियों से प्रशिक्षण संबंधी जानकारी ली साथ ही प्रशिक्षु विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्ता के कौशल प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान कलेक्टर ने विद्यार्थियों से रहने-खाने और पढ़ाई की सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी ली। संस्थान में बिजली, पानी, इंटरनेट की सुविधा के लिए वाईफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। जिससे सभी प्रशिक्षु विद्यार्थी स्वरोजगार में नियोजित हो सकेंगे। उन्होंने लाईवलीहुड परिसर एवं छात्रावास को साफ सफाई करने के भी आवश्यक निर्देश दिए।