विस चुनाव से पहले सरकार का बड़ा फैसला, अब प्रदेश में जुड़वा बच्चों को माना जाएगा सिंगल चाइल्ड

भोपाल। साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार, अब प्रदेश में जुड़वा बच्चों को सिंगल चाइल्ड माना जाएगा। जानकारी के लिए आपको बता दें कि, जुड़वां बच्चों को देश की तमाम अदालतें सिंगल चाइल्ड मान चुकी हैं। लेकिन मध्यप्रदेश सरकार अब तक इन्हे सिंगल चाइल्ड नहीं मान रही थी। अब शिवराज सरकार ने आदेश जारी कर दिया है जिसके मुताबिक, अब जुड़वा बच्चों को सिंगल चाइल्ड माना जाएगा।

अब जुड़वा बच्चा पैदा होने की स्थिति में तीन बच्चे वाले भी नौकरी में बने रहेंगे। इससे प्रदेश के शासकीय सेवकों को बड़ा फायदा मिलेगा। इसका पालन करने वालों को अतिरिक्त सुविधाओं का लाभ दिया गया। अभी तक मध्यप्रदेश में 1997 से जुड़वा बच्चों को सिंगल चाइल्ड नहीं माना जा रहा था। मध्य प्रदेश सरकार का यह आदेश हाल ही में सामने आया है।

अब पहली डिलीवरी में जुड़वा बच्चा पैदा होने पर उसे एक बच्चा माना जाएगा। जुड़वा बच्चा पैदा होने पर सरकारी कर्मचारियों को दो इन्क्रीमेंट दिए जाएंगे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि, इस साल मध्य प्रदेश में चुनाव हैं। इसके मद्देनजर सरकार हर वर्ग को साधना चाहती है। प्रदेश की शिवराज सरकार ने बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए 1980 के दशक में ‘हम दो हमारे दो’ का नारा लागू किया और लोगों को इसके लिए जागरूक किया।