दिल की बीमारियों से बचने के लिए रोजाना खाएं बेर…

दिल की बीमारियां खराब लाइफस्टाइल के कारण बढ़ रही हैं। स्वस्थ रहने के लिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं। यहां हम आपको बेर खाने के फायदे बताने वाले हैं जो मौसम में ताजे और बाकी समय सूखे मिलते हैं। शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर बेर को खाने के कई फायदे हैं। बेर में पोटैशियम, फास्‍फोरस, आयरन, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक हैं। आइए जानते हैं छोटे से दिखने वाले इस फल के फायदे।

बेर खाने से क्या लाभ होता है?  
बेर में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, इसे खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। रोजाना दो से तीन बेर खाने से पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम और महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम की हर रोज की विटामिन सी की जरूरत पूरी हो सकती है।
बेर में कई ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ा सकते हैं। बेर में पाया जाने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड फ्लो और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है। बेर आप ताजा खाएं या सूखा दोनों से ही आपको ये फायदा मिलेगा। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

बेर खाने से दिल की बीमारियां भी दूर रहती हैं। बेर में फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स पाया जाता है, जो हार्ट को हेल्दी बनाने में मददगार साबित होता है। दिल की बीमारियों से बचने के लिए आप हर दिन बेर का सेवन कर सकते हैं। बेर में मैग्नीशियम, तांबा, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे कई खनिज होते हैं, जो ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कारगर साबित होते हैं। बेर खाने से आपको स्वाद तो मिलेगा ही साथ ही साथ आपकी हड्डियां भी मजबूत होंगी।

बेर में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी6 और सी की भरपूर मात्रा होती है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स हमारे दिमाग और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। तनाव और चिंता से बचने के लिए सूखे बेर या बेर के पाउडर की ड्रिंक का इस्तेमाल किया जा सकता है।