सीतामणी-हरचौका में रामवनगमन पर्यटन परिपथ का कार्य जल्द होगा पूर्ण : कलेक्टर

मनेंद्रगढ़ ,07 जुलाई  कलेक्टर दुग्गा और एसपी सिद्धार्थ तिवारी शुक्रवार को जिले में चल रहे शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन को देखने के लिए क्षेत्र भ्रमण पर निकले। सर्वप्रथम उन्होंने पेंड्री और मैनपुरी गोठान का निरीक्षण किया। उन्होंने गौठान में गोबर ख़रीदी के साथ वर्मी कंपोस्ट निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिये। गोठानों में बारिश के मौसम को देखते हुए आजीविका मूलक गतिविधियां प्रारंभ करने और सब्जी-बाड़ी लगाने के निर्देश दिये गए।

इसके पश्चात कलेक्टर दुग्गा दूरस्थ वनांचल भरतपुर विकासखंड में स्थित माड़ीसरई पंचायत पहुँचे। उन्होंने खाद-बीज वितरण के संबंध में किसानों से बात की। किसानों ने खाद बीज की पर्याप्त उपलब्धता की जानकारी दी। इसके पश्चात कलेक्टर हरचौका पहुँचे। उन्होंने शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला हरचौका का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बच्चों से पढ़ाई के संबंध में पूछताछ की। स्कूल में मिलने वाले वाले मध्याह्न भोजन, गणवेश और पाठ्यपुस्तक के बारे में जानकारी ली। बच्चों से कलेक्टर ने कहानी और पहाड़ा सुनाने कहा।

बच्चों से पहाड़ा सुनकर कलेक्टर खुश हुए। उन्होंने बच्चों को शाबाशी दी। इस दौरान कलेक्टर दुग्गा ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण भी किया। इसके पश्चात कलेक्टर नरेंद्र कुमार दुग्गा तथा एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने हरचौका में भगवान श्रीराम के दर्शन किए। उन्होंने मंदिर परिसर में चल रहे राम वनगमन पर्यटन परिपथ के कार्य में प्रगति लाने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने मंदिर परिसर में वृक्षारोपण करने और सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। पर्यटन विकास की दृष्टि से पर्यावरण को सुरक्षित रखने प्लास्टिक बैग को प्रतिबंधित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।