WI दौरे के लिए T20 टीम में नहीं चुने गए Rinku Singh, क्रिकेटर्स से लेकर फैंस ने उठाए सवाल, जानें क्या है BCCI की प्‍लानिंग?

नई दिल्‍ली। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच 3 अगस्‍त से पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी। यह मुकाबले त्रिनिदाद, गयाना और फ्लोरिडा में खेले जाएंगे। बीसीसीआई ने हाल ही में टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा की।

यशस्‍वी जायसवाल और तिलक वर्मा को पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया जबकि आईपीएल 2023 में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले रिंकू सिंह को नजरअंदाज किया गया। जितेश शर्मा और रुतुराज गायकवाड़ भी नजरअंदाज किए गए खिलाड़‍ियों की फेहरिस्‍त में शामिल हैं।

ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि आईपीएल 2023 में कोलकाता नाइटराइडडर्स के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले 25 साल के रिंकू सिंह को भारतीय टीम में पहली बार शामिल किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। तब से चयनकर्ताओं पर आलोचक जमकर भड़ास निकाल रहे हैं।

रिंकू सिंह के लिए क्‍या है प्‍लानिंग?

बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि रिंकू सिंह को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीरीज में जगह क्‍यों नहीं मिली। बीसीसीआई सूत्र ने कहा कि रिंकू सिंह को आयरलैंड के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में आजमाया जाएगा, जो कि वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पांचवें टी20 इंटरनेशनल मैच के पांच दिन बाद शुरू होगी।

रिंकू सिंह को इसलिए नहीं चुना गया क्‍योंकि बोर्ड एक ही सीरीज में सभी को आजमाने के पक्ष में नहीं हैं। बीसीसीआई सूत्र ने कहा, ”रिंकू सिंह और आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अन्‍य खिलाड़‍ियों को आयरलैंड भेजा जाएगा क्‍योंकि चयन समिति एक समय पर सभी को नहीं आजमाना चाहती है। भारतीय वनडे टीम में सात खिलाड़ी हैं, जो टी20 नहीं खेलेंगे। वो खिलाड़ी हमारे लिए महत्‍वपूर्ण हैं क्‍योंकि वो एशिया कप में खेलेंगे।”

रिंकू सिंह ने आईपीएल 2023 में केकेआर का प्रतिनिधित्‍व करते हुए 14 मैचों में 59.25 की औसत और 149.52 के स्‍ट्राइक रेट से 474 रन बनाए। रिंकू सिंह ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ आखिरी ओवर में लगातार पांच छक्‍के जमाकर केकेआर को जीत दिलाई और रातों-रात सुर्खियां हासिल की। रिंकू सिंह ने इसके अलावा कई शानदार पारियां खेलकर फैंस के दिल में अपनी जगह बनाई।