MS Dhoni: स्टंप माइक पर रिकॉर्ड हुए MS धोनी के पांच मजेदार कमेंट, कोहली से लेकर जड्डू तक को कही थी ये बात

Happy Birthday MS Dhoni: एमएस धोनी आज 42 साल के हो गए। पूर्व भारतीय कप्तान ने ऐसे कई मौके दिए जब पूरा देश गर्व से झूमने लगा था। अपनी कप्तानी में देश को तीन आईसीसी ट्रॉफी जिताने वाले वह एकमात्र भारतीय कप्तान हैं। अगर आप धोनी (MS Dhoni) के कुछ सुनहरे पलों को स्क्रॉल करके देखेंगे तो उसमें स्टंप माइक (MS Dhoni Stump Mics) में रिकॉर्ड हुई उनकी मजेदार बात याद हो आएगी।

एमएस धोनी विकेट के पीछे अपनी फुर्ती के लिए तो जाने ही जाते हैं। अपने मजेदार कमेंट्स के लिए भी मशहूर हैं। विरोधी टीम के बल्‍लेबाजों का मूवमेंट देखकर अपने गेंदबाजों को नियमित सलाह देने के अलावा धोनी ने कई बार मजेदार बातें भी बोली हैं, जो स्टंप माइक में रिकॉर्ड हो गईं। आइए जानतें हैं ऐसे ही पांच मजेदार कमेंट के बारे में।

1. धोनी और युजवेंद्र चहल

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच सितंबर 2017 में पहले वनडे के दौरान यह घटना हुई थी। स्टंप माइक ने धोनी द्वारा गेंदबाजों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को दी गई सलाह को कैद कर लिया था, जिससे चहल को डेविड वार्नर को आउट करने में मदद मिली थी। धोनी ने चहल से कहा, “थोड़ा पीछे से कर ले।” 17 अगस्त 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कई बार कुलदीप और केदार जाधव को सलाह दी थी।

2. धोनी और रवींद्र जड़ेजा

2014 में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच के दौरान रवींद्र जडेजा का सामना ब्रेंडन मैकुलम और बीजे वाटलिंग से हो रहा था। जडेजा लगातार रन खर्च कर रहे थे। ऑफ स्टंप पर गेंदबाजी नहीं करने के कारण धोनी उनसे थोड़ा नाराज हो गए। धोनी ने तब जडेजा से कहा, “पुजारा को उसके लिए रखा है। वो उधर ताली बजाने नहीं रखा है।”

3. धोनी और विराट कोहली

विराट कोहली ने बहुत अधिक गेंदबाजी नहीं की है, लेकिन जरूरत पड़ने पर उन्होंने गेंदबाजी की है। ऐसे ही 2016 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में कोहली वाइड यॉर्कर से केविन पीटरसन को आउट करने में कामयाब रहे। इसके बाद ऐसा लगा कि कोहली थोड़े अति-आत्मविश्वास में आ गए थे और रन खर्च कर रहे थे। तब धोनी ने कहा- “जितना बोला है उतना कर, गेंदबाज मत बन।”

4. धोनी और श्रीसंत

धोनी का एक मजेदार कमेंट उस वक्त वायरल हुआ था, जब धोनी ने श्रीसंत को विकेट के पीछे से फील्ड सेट करने के दौरान समझाया था। एमएस ने कहा, “ओए श्री गर्लफ्रेंड नहीं है उधर, इधर आजा थोड़ा।”

5. धोनी और इशांत शर्मा

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच 2012 में टेस्ट मैच खेला गया। दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन, ईशांत शर्मा अपनी गेंद के साथ संघर्ष करते दिखे। धोनी ने इसे भांप लिया और शर्मा से कहा, “अगर चौका गया तो मेरा रिस्क है, तू बिंदास डाल। तुझे अगर एक फील्डर चाहिए तो मैं बुला लूंगा। मुझे कोई समस्या नहीं है।”