खेतों में ऑर्गेनिक फार्मिंग कर रहे धोनी, वॉट्सऐप पर ऑर्डर कर मंगा सकते हैं सब्जी-फल-दूध

नईदिल्ली I दुनिया के सफलतम कप्तानों में से एक भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और रांची के राजकुमार महेंद्र सिंह धोनी सात जुलाई को अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं. माही का क्रिकेट से नाता और उनकी सफलता को पूरे विश्व ने देखा है. कहा जाता है कि क्रिकेट धोनी का पहला प्यार है, लेकिन इसके इतर अगर धोनी के दूसरे शौक की बात करें तो पहले नंबर पर आता है गाड़ियों से उनका लगाव. गाड़ियों के कलेक्शन में धोनी के पास हमर एच-2, पोर्श 911, फेरारी जीटी-5990, जीप ग्रैंड चेरोकी ट्रैकहॉक, लैंड रोवर 3, ऑडी Q7, कॉन्फेडरेट हेलकैट एक्स 32, हार्ले डेविडसन फैटब्वॉय, कावासाकी निंजा जेडएक्स 14 एआर सहित लगभग दो दर्जन से ज्यादा विभिन्न कंपनियों की बाइक और लग्जरी कार मौजूद है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद धोनी ने ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रांची के नगड़ी थाना क्षेत्र के सेंबो गांव में ईजा फार्म नाम से 43 एकड़ क्षेत्र में फैले एरिया में ऑर्गेनिक खेती की शुरुआत की. माही के फार्म में स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च, ड्रैगन फ्रूट, तरबूज, लौकी, भिंडी, ब्रोकली, टमाटर सहित अन्य कई प्रकार की सब्जियों की बड़े पैमाने पर और ऑर्गेनिक खेती की जाती है.

फार्म में कड़कनाथ प्रजाति की मुर्गी का भी पालन

इसके साथ ही धोनी के फार्म में कड़कनाथ प्रजाति की मुर्गी का पालन बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. हालांकि कुछ महीने पूर्व बर्ड फ्लू संक्रमण को देखते हुए कई मुर्गियों को नष्ट कर दिया गया था. धोनी के फॉर्म से कड़कनाथ मुर्गे के अलावा अंडे की भी बड़े पैमाने पर सप्लाई की जाती है, जो आसानी से ईजा फार्म के वॉट्सऐप ग्रुप के नंबर पर ऑर्डर देकर प्राप्त किया जा सकता है. इसके साथ ही ईजा फार्म के आउटलेट पर भी इसकी बिक्री की जाती है.

वॉट्सऐप पर ऑर्डर कर मंगा सकते हैं सब्जियां और फल

मुर्गी पालन के अलावा धोनी के फार्म में भारतीय नस्ल की देसी गीर गाय, सेहवाल और फ्रिजन नस्ल की लगभग 300 गायों का पालन किया गया है, जिसके दूध को ईजा फॉर्म के वॉट्सऐप ग्रुप पर ऑर्डर देकर या इजा फार्म के स्टोर से आसानी से खरीदा जा सकता है. इसके साथ ही दूध की होम सप्लाई की भी व्यवस्था स्टोर के द्वारा की जाती है.

सब्जी, फल और मुर्गी पालन के बाद अब धोनी अपने फार्म में मछली का पालन कर रहे हैं. मछली पालन के लिए विशेष तौर पर दो बड़े तालाबों का निर्माण कराया गया है, जिसमें रेहु, कतला और तेलपिया नामक प्रजाति की मछलियों का पालन किया जा रहा है. मछलियां आकार में छोटी होने के कारण अभी उनकी खरीद बिक्री नहीं की जा रही है.

धोनी के गांव में 43 एकड़ में फैला है फार्म हाउस

महेंद्र सिंह धोनी के सैम्बो गांव स्थित 43 एकड़ में फैले फार्म में उपजी सब्जियों, फल को ईजा फार्म के नाम से बने वॉट्सऐप ग्रुप पर ऑर्डर देकर या ईजा फार्म के नाम से खुली आउटलेट पर विजिट कर आसानी से प्राप्त किया जा सकता है. राजधानी रांची के सुजाता चौक और लालपुर स्थिति ईजा फार्म के आउटलेट के अलावा डेली मार्केट स्थित एक स्टोर से फल और सब्जियों की बिक्री की जा रही है.

धोनी के बड़े भाई नरेंद्र सिंह संभालते हैं फार्म का कामकाज

इसके साथ ही ऑल सीजन फार्म फ्रेश एजेंसी के माध्यम से धोनी के फार्म में उपजे फलों और सब्जियों को दुबई सहित खाड़ी के अन्य देशों में भी भेजा जाता है. फिलहाल धोनी के ईजा फार्म में लगभग 150 के करीब लोग काम कर रहे हैं. फार्म हाउस की जिम्मेदारी धोनी के बड़े भाई नरेंद्र सिंह धोनी और उनके करीबी मित्र संभाल रहे हैं.