जनचौपाल एवं समाधान शिविर : Bemetara Police ने ग्राम बाबामोहतरा में नशामुक्ति, सायबर अपराध, यातायात के नियम के सम्बन्ध में आमजनों को किया जागरुक

बेमेतरा, 6 जुलाई । पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता (भा.पु.से.) के निर्देशन में बेमेतरा पुलिस द्वारा जनचौपाल एवं समाधान शिविर लगाकर लोगो को जागरूक किया जा रहा है। इस अभियान के तहत आज अति.पुलिस अधीक्षक पंकज पटेल एवं थाना प्रभारी सिटी कोतवाली बेमेतरा निरीक्षक अजय कुमार सिन्हा व थाना स्टाफ के द्वारा थाना सिटी कोतवाली बेमेतरा क्षेत्रांतर्गत ग्राम बाबामोहतरा में जन चौपाल एवं समाधान शिविर लगाकर लोगो को जागरूक किया गया।


अति.पुलिस अधीक्षक पंकज पटेल के द्वारा ग्रामवासियों को कहा कि किसी भी अज्ञात व्यक्ति के फोन कॉल पर विश्वास न करने, किसी भी अंजान लिंक अथवा बारकोड को स्कैन न करने, किसी भी अज्ञात व्यक्ति को अपना बैंक से संबंधित कार्ड डिटैल, ओटीपी, पिन, पासवर्ड न बताने एवं अन्य साइबर क्राइम से बचने और यातायात संबंधी नियमों से अवगत कराते हुये अन्य कानूनी जानकारियां दी गई। तथा समाधान हेल्पलाइन नंबर 9479257558 देकर अपनी समस्या एवं शिकायत की जानकारी तुरंत पुलिस को देने हेतु सलाह दी गई। किसी भी तरह की संदेह होने पर तत्काल पुलिस को इसकी जानकारी दें । साथ ही कहा कि पुलिस आपकी सहायता के लिए ही है और आप पुलिस को अपना मित्र ही समझे आपकी थोड़ी सी सजगता से कई गंभीर अपराध होने से बच सकता है। समाधान शिविर लगाने का मुख्य उद्देश्य पुलिस और जनता के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने तथा जनता के द्वारा बताई जाने वाली समस्याओं के त्वरित निराकरण करना है। तथा नशा मुक्ति अभियान चलाकर आमजन को नशे का परित्याग कर अपने परिवार समाज और देश की उन्नति में सहयोग प्रदान करने तथा नशा मुक्ति अभियान के तहत नशा करने से व्यक्तिगत, शारीरिक, आर्थिक एवं सामाजिक रूप से होने वाले नुकसान, साथ ही युवा वर्ग के भविष्य में पड़ने वाली प्रभाव से अवगत कराया गया। लोगो को नशा नहीं करने का संकल्प दिलाये और इसके दुष्प्रभाव के बारे में भी बताया गया। साथ ही आने वाले चुनाव को ध्यान में रखते हुए संवेदनशील मतदान केन्द्र का बारीकी से निरीक्षण किया गया।

थाना सिटी कोतवाली बेमेतरा निरीक्षक अजय कुमार सिन्हा के द्वारा* ग्रामवासियों को यातायात के नियमो की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि शराब पीकर वाहन न चलाने, यातायात सड़क संकेत तथा वाहन चलाते समय हेलमेट लगाने की आवश्यकता को बताया गया व किसी भी वाहन को चलाने के लिए उस वाहन का रजिस्ट्रेशन कार्ड, इन्श्योरेंस एवं स्वयं का ड्राइविंग लाइसेंस होना कितना आवश्यक है, तथा इन सब में से एक के भी अभाव में कितना ज्यादा नुकसान हो सकता है इस संबंध में जानकारी दी गई। तथा साइबर अपराध के संबंध में अवगत कराते हुये अन्य कानूनी जानकारियां दी गई।

इस अवसर पर थाना सिटी कोतवाली बेमेतरा स्टाफ सउनि संतोष धुर्वे, प्रधान आरक्षक चंद्रशेखर राजपूत एवं गांव के ग्रामीण जन उपस्थित रहे।