Threads App : ऐसे करें थ्रेड्स ऐप डाउनलोड, ये है अकाउंट बनाने के तरीका, इस तरह कर पाएंगे यूज…

Threads App Launched: मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को थ्रेड्स ऐप लॉन्च कर दिया. इस ऐप को अभी 100 से ज्यादा देशों में लॉन्च किया गया है. जिनमें भारत का नाम भी शामिल है. इस ऐप का सीधा मुकाबला माइक्रोब्लॉगिंस प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) से है. ये ऐप एंड्रॉइड और IOS दोनों प्लेटफॉर्म पर मौजूद है.  यह एक टेक्स्ट आधारित ऐप है जिसे इंस्टाग्राम टीम ने तैयार किया है. लॉन्च करने के कुछ ही घंटों में ऐस के 10 मिलियन यूजर्स हो गए.   मेटा का ये स्टैंडअलोन ऐप है, लेकिन यूजर्स इसे इंस्टाग्राम की मदद से भी इसमें लॉगइन किया जा सकता है.

ये है थ्रेड्स ऐप डाउनलोड करने का तरीका

मेटा ने इस ऐप को एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म्स के लिए लॉन्च किया है. आप इसे गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर जाकर भी डाउनलोड कर सकते हैं. जहां आपको सबसे पहले ‘Threads by Instagram’ सर्च करना होगा. इसके बाद आपको स्क्रीन पर ऐप्स की लिस्ट दिखाई देगी जिसमें  Threads, an Instagram App पर क्लिक कर उसे डाउनलोड कर लें. इस ऐप का लोगो ‘@’ जैसा है जिसे इंस्टाग्राम ने डिवेलप किया है. इस ऐप की लॉन्चिंग के बाद मार्क जुकरबर्ग ने फायर इमोजी के साथ ऐप पर पोस्ट किया, “Lets Do This. थ्रेड्स में आपका स्वागत है. ऐप के लॉन्च होने पर विश्लेषकों ने कहा कि निवेशक बेहद खुश हैं, क्योकि थ्रेड्स इंस्टाग्राम से जुड़ा हुआ है जिससे इसका यूजरबेस एकदम बढ़े जाएगा और एडवर्टाइजमेंट भी प्लेटफार्म पर अच्छा रहेगा.

ऐसे करें Threads ऐप का इस्तेमाल

जब आप अपने फोन में थ्रेड्स ऐप डाउनलोड कर लें. उसके बाद इसे ओपेन करें. ओपन होते ही आपको यहां कई ऑप्शन मिलेंगे. आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की मदद से इसपर साइन-अप कर सकते हैं. इसके बाद आपको अपने यूजरनेम पर टैप करना होगा. फिर आपको प्रोफाइल का नाम, बायो और लिंक्स एडिट करने का विकल्प नजर आएगा. यहां आप चाहें तो सिंगल टैप पर यह जानकारी इंस्टाग्राम से इंपोर्ट कर सकते हैं. इम्पोर्ट फ्रॉम इंस्टाग्राम टैप करते ही आपका प्रोफाइल सेटअप हो जाएगा. 
उसके बाद आपका थ्रेड्स पर मौजूद यूजर्स को फॉलो करने का विकल्प मिलेगा. जिनको आपने अपने इंस्टाग्राम पर फॉलो कर रखा है.

हालांकि यहां आपको दूसरा ये भी विकल्प मिलेगा जिसके तहत आप सिर्फ थ्रेड्स ऐप पर मौजूद यूजर्स को ही फॉलो कर सकते हैं. इसके अलावा इंटाग्राम के ऐसे यूजर्स जिन्होंने अभी तक थ्रेड्स ऐप नहीं बनाया है और उन्हें थ्रेड्स पर फॉलो करते हैं तो जैसे ही वह अपना अकाउंट बनाएंगे वह खुद ब खुद फॉलो हो जाएगा. 

थ्रेड्स ऐप पर अकाउंट सेटअप के बाद यूजर्स को नीचे पांच अलग-अलग टैब दिखाई देंगे. बाईं ओर दिख रहे होम टैब पर टैप करने के बाद आप बाकी यूजर्स की ओर से किए जा रहे Threads देख सकते हैं. वहीं दूसरे सर्च आइकन पर आप किसी यूजर या थ्रेड को सर्च कर  सकते हैं. वहीं तीसरे एडिट आइकन से आप अपनी पोस्ट को शेयर कर सकते हैं. वहीं चौथे से आप पोस्ट को लाइक कर सकते हैं. फिलहाल थ्रेड्स पर आप 500 शब्द में ही अपने बात रख सकते हैं. हालांकि इस ऐप में भी दोबारा एडिट करने का विकल्प नहीं दिया गया है.