अमेरिकी शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली के सरकारी स्कूल का दौरा किया

नई दिल्ली । 15 अमेरिकी शिक्षकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने पूर्वी दिल्ली के पश्चिमी विनोद नगर इलाके में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित राजकीय सर्वोदय कन्या बाल विद्यालय का दौरा किया। ये शिक्षक अमेरिकी सरकार द्वारा संचालित फुलब्राइट टीचर्स एक्सचेंज के फुलब्राइट टीचर्स फॉर ग्लोबल क्लासरूम कार्यक्रम का हिस्सा हैं।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने उनका स्वागत किया। उन्‍होंने कहा : सार्वजनिक और निजी स्कूलों के बीच विभाजन का परिदृश्य भारत में दुनिया के अन्य हिस्सों से अलग नहीं है। आज, सरकारी स्कूलों की बिगड़ती हालत के कारण भारत में 70 प्रतिशत बच्चे निजी शिक्षा की ओर चले गए हैं। ज्यादातर ऐसे लोगों के बच्चे सरकारी स्कूलों में जाते हैं जो निजी स्कूलों में महंगी शिक्षा नहीं ले सकते।

उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल सरकार का मुख्य उद्देश्य परिदृश्य को बदलना और दिल्ली में हर बच्चे के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को सुलभ बनाना है, चाहे उनकी पृष्ठभूमि कुछ भी हो। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री केजरीवाल के नेतृत्व में सरकार के प्रयासों के कारण आज दिल्ली के सरकारी स्कूलों में उल्लेखनीय परिवर्तन देखा जा सकता है।

इसके बाद अमेरिकी शिक्षक प्राथमिक अनुभाग के छात्रों के साथ सक्रिय रूप से जुड़े रहे, हैप्पीनेस क्लास में भाग लिया और उद्यमिता मानसिकता पाठ्यक्रम कक्षा का अनुभव किया। एक बयान में कहा गया, इन बातचीतों ने दिल्ली सरकार के स्कूलों द्वारा लागू किए जा रहे पाठ्यक्रम और शिक्षाशास्त्र में अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की, जिसने दुनिया भर में प्रशंसा हासिल की है।