कलेक्टर-SP ने करमरी में लगाई जन चौपाल, सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

नारायणपुर ,05 जुलाई । जिले के अतिसंवेदनशील क्षेत्र करमरी पहुंचकर कलेक्टर अजीत वसंत एवं पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा ने जन चैपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनी और मांगो को पूर्ण कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने जन चैपाल में ग्रामीणों से रूबरू होते हुए राज्य सरकार के जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी तथा उन्हें इस योजना का लाभ लेने के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित भी किया। ग्रामीणों ने कलेक्टर को जानकारी दी कि इस क्षेत्र में लगभग 11 गांव हैं, ग्रामीणों ने शाला भवन निर्माण करने की मांग की। जन चैपाल में करमरी, गुमियापाल, परलभाट, हिड़कोनार, डुटटा, कोडोली, ताडोनार, तेरदुल, आकोड़ी और कुरुषनार क्षेत्र के ग्रामीणजन मौजूद थे।

जन चैपाल में करमरी के ग्रामीणों ने आश्रम और मीडिल स्कूल बनाने की मांग की, ग्रामीणों की मांग की मांग पर कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन को प्रस्ताव बनाकर भेजा जाएगा, स्वीकृति मिलते ही भवन बनाए जाने की बात कही। ग्रामीणजन कलेक्टर से जन चैपाल में पानी की मांग करने पर ग्रामीणों को आश्वासन देते हुए कहा कि कुछ दिनों में आपके गांव में नल जल योजना प्रारंभ हो जाएगी तथा आपके घर तक पानी पहुंचेगी। बाजार शेड निर्माण सहित ग्राम के छोटे-छोटे काम को ग्राम पंचायत के माध्यम से निर्माण कराए जाने के निर्देश उपस्थित ग्राम पंचायत सचिव को दिए। उन्होंने ग्रामीणों से वनोपज की बिक्री संबंधी जानकारी लेते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा समर्थन मूल्य घोषित किया गया है, वनोपज को समर्थन मूल्य पर विक्रय कर अच्छी आमदनी प्राप्त सकते है।

उन्होने ग्रामीणों को समझाईश देते हुए कहा कि धान की अधिक पैदावार करें, सरकार ने निर्णय लिया है कि अब प्रति एकड़ में 20 क्विंटल धान की खरीदी की जाएगी तथा राजीव गांधी किसान न्याय योजना से मिलने वाली राशि की जानकारी भी दिए। उन्होंने गांव की समस्या से रूबरू होते हुए ग्रामीणों की समस्या का निराकरण करने के लिए भरोसा दिलाया। ग्रामीणों की मांग पर खेल मैदान में फुटबॉल के गोल पोस्ट लगाने के स्वीकृति दिए। जन चैपाल में पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा द्वारा करमरी और गोटा बेनूर के खिलाड़ियों को वॉलीबॉल और फुटबॉल किट वितरण किया गया।

कलेक्टर वसंत ने करमरी के प्राथमिक शाला, राशन दुकान और आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने प्राथमिक शाला का निरीक्षण करते हुए शिक्षक से कहा कि बच्चों को अच्छे से पढ़ाएं ताकि बच्चे अपने भविष्य बना सकें। गणवेश, पुस्तक सहित स्कूल के सामग्रियों की जायजा लेते हुए कहां की मध्यान्ह भोजन को सुरक्षित रखें, बरसात में पानी से बचाएं तथा बच्चों को स्थानीय बोली भाषा में भी शिक्षा देने के लिए कहा। राशन दुकान का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने सेल्समैन से राशन सामग्री के बारे में जानकारी ली तथा ग्रामीणों को 4 माह का राशन तत्काल वितरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने राशन, चना, गुड़ और शक्कर भंडारण के बारे में जानकारी ली तथा सेल्समैन को सही माप तौल कर क्षेत्रवासियों को सामग्री वितरण करने के निर्देश दिए। उन्होने ग्रामीणो से खाद्य सामग्री का सही माप तौल का जांच करने के लिए कहा।

निरीक्षण के दौरान उप सरपंच को स्कूल के मध्यान्ह भोजन और आंगनबाड़ी के गर्म भोजन का जांच करने के निर्देश दिए। आंगनबाड़ी का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने बच्चों का गर्म भोजन का अवलोकन कर पौष्टिक हरी सब्जी बच्चों को खिलाने तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को किचन गार्डन बनाने के लिए कहा। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने नए आंगनवाड़ी भवन स्वीकृत कराने के लिए उपस्थित जनपद सीईओ को निर्देशित किए। ग्रामीणों ने करमरी से महिमागवाड़ी पहुंच मार्ग को निर्माण करने तथा करमरी के देवगुड़ी पहुंच मार्ग 700 मीटर बनाने की मांग किये, ढाई किलोमिटर सड़क के बन जाने से क्षेत्रवासियों को आवागमन में सुविधा मिलेगी। ग्रामीणों की मांग पर कलेक्टर ने जनपद सीईओ को प्रधामंत्री ग्राम सड़क योजना से प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार सुमित बघेल, जनपद सीईओ घनश्याम जांगड़े, नायब तहसीलदार हरिप्रसाद भोई, उपसरपंच करमरी सुगधर वडडे, पंच सोमा सलाम सहित ग्रामीणजन मौजूद थे।