सराहनीय कदम : CG के इस जिले में गुरू पूर्णिमा पर व्याख्याता ने दो छात्राओं को लिया गोद

जांजगीर-चांपा, 04 जुलाई। शासकीय हाई स्कूल मुलमुला की व्याख्याता प्रतीक्षा सिंह ने गुरू पूर्णिमा के दिन 40 विद्यार्थियों को सभी विषय की कापी, पेंसिल, रबर और पानी बाटल का वितरण किया। वहीं स्कूल के दो जरूरतमंद छात्राओं को उन्होंने गोद लेने की घ्ाोषणा की।

दोनों छात्रा जहां तक पढ़ेंगी उनका खर्च व्याख्याता द्वारा वहन किया जाएगा। व्याख्याता की इस पहल की सर्वत्र सराहना की जा रही है।

गुरू पूर्णिमा के अवसर जहां छात्र-छात्राओं में गुरूओं से आशीर्वाद लिया । वहीं शासकीय हाई स्कूल मुलमुला की व्याख्याता बलिदानी रूद्र प्रताप सिंह की पत्नी प्रतीक्षा सिंह ने अपने स्कूल के समस्त छात्र-छात्राओं को सभी विषयों की कापी , रबर, कटर और पानी बाटल का वितरण किया। वहीं जरूरतमंद दो छात्रा गीता और सीता सिदार की पूरी पढ़ाई की खर्च देने की भी घोषणा की। दोनों सगी बहनें हैं और व्याख्याता के इस पहल की स्कूल स्टाफ व ग्रामीणों ने सराहना की। ज्ञात हो कि प्रतीक्षा सिंह नवाचारी व्याख्याता हैं और ये बाल मनोविज्ञान और शैक्षणिक अभिरूचि की गहरी समझ रखती हैं। इस आधार पर वे बच्चों को करीब जाकर समझती हैं केवल अपने विषय से मतलब न रखकर वह विद्यार्थियों की पारिवारिक स्थिति व उनके घर के वातावरण के आधार पर उन्हें प्रोत्साहित करती हैं। ज्ञात हो कि फरवरी 2020 में उन्होंने अपने स्कूल के ईश्वर पटेल नाम के एक छात्र के दिल में छेद होने की जानकारी मिली तो स्वयं व एक समाजसेवी संस्था की मदद से उस छात्र का रायपुर में आपरेशन कराया था।

इस छात्र के पिता की मृत्यु हो गई है और मां भिक्षा वृत्ति कर जीवन यापन करती थी। इसके अलावा प्रतीक्षा सिंह अपने स्कूल के 10 वीं बोर्ड परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को भी नगद पुरस्कार देकर सम्मानित करती हैं। उन्होंने बताया कि उनका उद्देश्य यह है कि सरकार द्वारा सभी तरह की मदद के बाद भी कुछ बच्चे पढ़ाई से वंचित रह जाते हैं। अर्थाभाव किसी के ज्ञान अर्जन में बाधा न बने यह उनका उद्देश्य है। वह ठंड के दिनों में छात्र-छात्राओं को स्वेटर का वितरण भी करती हैं। इस अवसर पर प्राचार्यविमलेश पांडेय, व्याख्याता शैल शर्मा, ज्योति सक्सेना, नीरजा सिंह सहित छात्र-छात्रा उपस्थित थे।