WhatsApp ने भारत में 64 लाख अकाउंट किए बैन, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

मेटा के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने हाल में घोषणा की कि उसने न्यू IT Rules 2021 के तहत इस साल मई के महीने में भारत में 65 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन कर दिया है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर लाखों अकाउंट्स को बैन करने के पीछे क्या वजह रही होगी? बता दें कि पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने इन अकाउंट्स पर बैन इसलिए लगाया है क्योंकि यूजर्स ने भारतीय कानूनों और वॉट्सऐप की सर्विस की टर्म्स और कंडीशन का उल्लंघन किया था. वॉट्सऐप अपने यूजर्स की सुविधा के लिए रिपोर्ट किए गए अकाउंट पर तुरंत एक्शन लेता है. ताकि किसी भी यूजर की प्राइवेसी और सिक्यॉरिटी पर कोई खतरा ना आए.

WhatsApp ने भारत में 64 लाख अकाउंट किए बैन

वॉट्सऐप की रिपोर्ट के मुताबिक, 1 मई से 31 मई के बीच, 65,08,000 वॉट्सऐप अकाउंट पर रोक लगा दी गई थी और इनमें से 2,420,700 अकाउंट्स को यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले ही बैन कर दिया गया था. इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म,के देश में लगभग 500 मिलियन यूजर्स हैं इसे मई में देश में रिकॉर्ड 3,912 कंप्लेंट रिपोर्ट मिली है जिनकी रिकॉर्ड कार्रवाई 297 थी.

क्यूआर कोड के जरिए करें डेटा ट्रांसफर

इस बीच, वॉट्सऐप ने क्लाउड के बिना, क्यूआर कोड का इस्तेमाल करके पुराने फोन से चैट को नए फोन में ट्रांसफर करने का एक फास्ट और ज्यादा सिक्यॉर तरीका है. मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम पर घोषणा की कि वॉट्सऐप यूजर्स अब अपनी चैट को डिवाइसों के बीच ट्रांसफर कर सकेंगे.

थर्ड-पार्टी ऐप को कहें बाय और QR कोड से करें डेटा ट्रांसफर

मेटा चैनल पर शेयर किए गए वीडियो के मुताबिक, यूजर क्यूआर कोड को स्कैन करके आसानी से एक एंड्रॉयड डिवाइस से दूसरे डिवाइस में चैट ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी थर्ड-पार्टी ऐप की भी जरूरत नहीं है. क्लाउड का इस्तेमाल किए बिना ही क्यूआर कोड के जरिए डेटा एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस में ट्रांसफर किया जा सकता है. इसके लिए आपके एक चीज की जरूरत पड़ेगी वो है कि आपकी दोनों डिवाइस एक ही वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्टेड होना चाहिए.