Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, सिर्फ 100 रुपए में लें होटल जैसा आनंद


IRCTC Retiering Room Booking: अगर आप भारतीय रेल से अक्सर सफर करते रहते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब ट्रेन लेट होने पर आपको होटल के लिए स्टेशन से दूर जाने की जरूरत नहीं होगी. स्टेशन पर ही सिर्फ 100 रुपए खर्च करके आप होटल जैसी सुविधाओं से लैस रिटायरिंग रूम में आराम कर सकते हैं. इसके लिए आपको आसान सा प्रोसेस करना होगा. आपको बता दें कि पहले रिटायरिंग रूमों की हालत अच्छी नहीं थी. लेकिन अब रेलवे ने इन्हें रिनोवेट करा दिया है. 

सिर्फ 100 रुपए में मिलेगी सुविधा


आपको बता दें कि कई बार आपकी ट्रेन 8-8 घंटे तक लेट रहती है. ऐसे में आपको रात काटने के लिए स्टेशन से दूर होटल में जाना होता है. जहां आपका खर्च भी ज्यादा आता है. रेलवे की सुविधा के मुताबिक आपको स्टेशन पर ही होटल वाली सभी सुविधाओं वाला कमरा मिल जाएगा. रूम में एसी से लेकर शानदार बेड व अन्य सभी चीजें उपलब्ध होंगी. इसके लिए आपको रातभर का 100 रुपए से लेकर 700  रुपए तक पे करना होगा. बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आसानी से हो सकेगी. 

बुकिंग का तरीका 


यदि आप रेलवे की रिटायरिंग रूम सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी का अपना अकाउंट ओपन करें. इसके बाद  लॉग इन कर लें और माई बुकिंग पर जाएं. आपके टिकट के नीचे ही आपको रिटायरिंग रूम का ऑप्शन दिखेगा. यहां पर क्लिक करें. जहां आपको रूम का विकल्प दिखाई देगा. पीएनआर नंबर भरने पर और शुल्क पे करने के बाद आपको स्टेशन पर ही रूम मिल जाएगा. ज्यादा जानकारी के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.