कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने पर मिलेगी मोटी रकम, ये कंपनी हर बच्चे को देगी 5.66 लाख रुपए…

चीन और जापान सहित कई देशों की आबादी तेजी से कम हो रही है। इसके चलते कई देशों में कामकाजी उम्र की आबादी भी कम हो रही है। इस संकट से निपटने के लिए सरकारें लोगों पर अधिक बच्चे पैदा करने का दबाव डाल रही हैं। इसके लिए सरकारों की और से कई तरह के प्रोत्साहन दिए जा रहे हैं, कुछ जगह तो लाखों रुपये भी दे रहे हैं। हालांकि, चीन की एक ट्रैवल कंपनी अपने कर्मचारियों के लिए सबसे अनोखा ऑफर लेकर आई है। कंपनी के मुताबिक, 1 जुलाई से वे अपने उन सभी कर्मचारियों को लगभग 5.66 लाख रुपये यानी 50,000 युआन देंगे, जिनके बच्चे हैं। प्रत्येक बच्चा 500,000 रुपये का पात्र होगा।

बच्चे पैदा करने की चाहत को बढ़ाना है मकसद

यह किसी भी निजी कंपनी की अब तक की सबसे बड़ी पहल है। एक रिपोर्ट के अनुसार, Trip.com के कार्यकारी अध्यक्ष जेम्स लियांग ने कहा, “मैंने हमेशा सुझाव दिया है कि सरकार को अधिक बच्चों वाले परिवारों की सहायता करनी चाहिए। उन्हें सभी प्रकार की सुविधाएं, विशेष रूप से धन प्रदान करना चाहिए, ताकि युवाओं में अधिक बच्चे पैदा करने की चाहत पैदा हो। निजी कंपनियां इस प्रयास में निश्चित रूप से भाग लेंगी।” दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों में से एक, Trip.com के जेम्स लियांग ने कहा, “हमने दुनिया भर में अपने कर्मचारियों के पैदा होने वाले प्रत्येक बच्चे को पांच साल तक हर साल 10,000 युआन देने का फैसला किया है। यह मूल सब्सिडी के तहत होगा। कंपनी इस पहल पर 1 अरब युआन खर्च करेगी।”

चीन में तेजी से कम हो रही आबादी

चीन की एक बच्चे की नीति 1980 से 2015 तक लागू रही। इसके परिणामस्वरूप, विशेषज्ञों का मानना है कि चीन समृद्ध होने से पहले ही एक बूढ़ा समाज बन जाएगा, क्योंकि उसके कार्यबल में लगातार गिरावट हो रही है। बुजुर्ग आबादी पर खर्च बढ़ रहा है। चीन की जन्म दर पिछले वर्ष गिरकर प्रति 1,000 लोगों पर 6.77 हो गई, जो 2021 में 7.52 थी, जिसने एक रिकॉर्ड स्थापित किया। अधिकारियों ने कहा कि 2021 में कपल्स अधिकतम तीन बच्चे पैदा कर सकते हैं। हालांकि, युवा लोग विभिन्न कारणों से बच्चे पैदा करने में रुचि नहीं रखते हैं। इसीलिए सरकार ने विभिन्न योजनाओं की घोषणा की है. युवाओं को लगता है कि बच्चों की देखभाल करना और उन्हें पढ़ाना उनके बस के बाहर है।

कर्मचारियों को मिलेगी 1 साल की छुट्टी!

इससे पहले टेक कंपनी बीजिंग डाबीनॉन्ग टेक्नोलॉजी ग्रुप ने अपने उन कर्मचारियों को 900,000 युआन यानी करीब 11.50 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की थी, जिनके तीसरा बच्चा होगा। उन्होंने 9 महीने की छुट्टी देने का भी जिक्र किया। महिला कर्मचारियों को 12 महीने की छुट्टी की भी पेशकश की गई थी। गौरतलब है कि चीन में शिशु बोनस, विस्तारित भुगतान वाली छुट्टियां, कर छूट और बच्चे के पालन-पोषण के लिए सब्सिडी जैसे प्रोत्साहन प्रदान किए जा रहे हैं।