बारिश में लें समोसे-चाट का मजा, ट्राई करें ये

मानसून की शुरुआत हो चुकी है और इस मौसम में सबसे ज्यादा तला-भुना, तीखा-चटपटा खाने का दिल करता है, लेकिन जुबान को अच्छी लगने वाली ये चीज़ें सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होती हैं। ज़्यादा ऑयली खाने से बदहज़मी, एसिडिटी, पेट और सीने में जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके तला, जंक खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या भी हो सकती है, जो आगे चलकर हार्ट की बीमारी और मोटापे का कारण बन सकती है। तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे स्नैक्स की रेसिपीज़, जिन्हें बिना तेल के बना सकते हैं और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। 

बिना तेल के बनने वाले टेस्टी स्नैक्स

ऑइल फ्री पोहा

पोहे को आप सिर्फ सुबह के ही नहीं, बल्कि शाम के नाश्ते में भी बना-खा सकते हैं। ये वैसे तो बहुत हेल्दी ऑप्शन है, लेकिन इसे बनाने के लिए लोग इसमें आलू, सेव जैसी कई चीज़ें डालते हैं, जो नो डाउट स्वाद तो बढ़ाते हैं, लेकिन सेहत के लिए सही नहीं होते, तो यहां जानें बिना तेल के कैसे बनाएं हेल्दी एंड टेस्टी पोहा। 

बनाने की विधि

पोहे को धोकर अच्छे से उसका पानी निकाल कर 10 मिनट के लिए रख दें। अब इसमें नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस और शक्कर मिला लें।  5 मिनट के लिए इसे स्टीमर में पका लें (स्टीमर प्रीहीट होना चाहिए)। प्लेट में निकाल कर बारीक कटे हरे धनिया पत्ती से सजा कर सर्व करें।

नोट:- माइक्रोवेव में पकाने के लिए किसी कॉटन के कपड़े में पोहे को रख कर 2 मिनट के लिए 100 °C पर पकाएं और उसके बाद माइक्रोवेब सेफ बर्तन में पोहे निकाल कर फिर से 2 मिनट के लिए पकाएं।

अंकुरित मूंग चाट

अंकुरित मूंग सेहत के लिए बहुत ही हेल्दी होती है और बारिश में तो चाट खाने का अलग ही मजा होता है, तो क्यों न चाट को थोड़ा हेल्दी बनाकर खाया जाए। 

बनाने की विधि

1. एक बड़े बाउल में अंकुरित मूंग, कटा प्याज, कटा टमाटर, स्वादानुसार नमक, चाट मसाला, नींबू का रस और ग्रीन चिली सॉस ये सारी चीज़ें मिलाएं। ऊपर से बारीक कटी हरी धनिया और अनार दाने डालकर सर्व करें।

3. बेक्ड समोसा

बारिश में समोसे लगभग हर किसी का पसंदीदा स्नैक है, लेकिन ऑयली होने की वजह से बहुत से लोग चाहकर भी इसका आनंद नहीं ले पाते, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऑयल फ्री समोसा। 

विधि

समोसा बनाने के लिए सबसे पहले परात में मैदा लेकर उसमें चीनी, ड्राई एक्टिव यीस्ट, और नमक डालकर अच्छे से मिला लें और गुनगुने पानी से इसे गूंधते हुए नर्म आटा तैयार कर लें। अब इस आटे को ढककर 2 से 3 घंटे के लिए रख दें जिससे ये सेट हो जाए। जब आटा फूल जाए तब इससे समोसे बनाएं। अब एक नॉन स्टिक पेन गरम करें। उसमें अदरक, धनिया पाउडर, जीरा और मटर डालकर करीब 2 मिनट हलकी आंच पर भूनें। आलू को छीलकर इसे थोड़ा बारीक काट लें और पेन में डालें।  ऊपर से लाल मिर्च पाउडर, नमक, अमचूर पाउडर, गर्म मसाला और हरा धनिया डालकर अच्छे से चलाते हुए मिला लें।

आंच बंद कर के इस स्टफिंग को किसी प्लेट में निकाल कर ठंडा कर लें।अब समोसे के लिए तैयार आटे को थोड़ा सा और मसल लें और आटे की छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। अब इनकी लोईयां बनाकर इसे बेल लें और चाकू से बीच से काटकर आधा कर लें। आधा भाग लेकर एक हाथ में रखें, जो किनारा कटा हुआ है उसके आधे भाग पर उंगली से हल्का पानी लगाइए. अब इस भाग पर दूसरे आधे भाग को रखकर उसे चिपका दें ताकि समोसे बनाने के लिए तिकोना आकार बन सके।

 इसके बाद स्टफिंग लेकर उसे इस तिकोने में भरें और खुल्ला भाग थोड़ा सा पानी लगाते हुए किनारों को हल्के हाथ से चिपकाकर बंद कर दें।  अब एक ट्रे में समोसे को थोड़ी थोड़ी दूरी पर रखें और 30 मिनट के लिए इसे ढककर रख दें | ओवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें। इसके बाद समोसे वाली ट्रे को ओवन में रखकर इसी तापमान पर 10 मिनट के लिए पकाएं। अब ओवन को खोलकर देखें कि समोसे तैयार हो गए हैं या नहीं। अगर समोसे गोल्डन ब्राउन हो गए है तो बेकिंग ट्रे को बाहर निकाल लें  अभी आपके समोसे सर्व करने के लिए तैयार है। आप इसको टमेटो केचप या ग्रीन चिल्ली सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं।