तैयार हुआ प्रदेश का पहला क्रॉस फ्लाई ओवर, आसान होगा रायपुर-दुर्ग का सफर

रायपुर/दुर्ग ,28 जून  दुर्ग जिले में नेशनल हाइवे 53 में चार ओवर ब्रिज का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें सबसे अनोखा ब्रिज भिलाई के पावर हाउस में प्रदेश का पहला क्रॉस फ्लाई ओवर बन तैयार हो गया है। इस ब्रिज को एक तरफ खोलने की तैयारी पूरी कर ली गई है संभवत बुधवार-गुरुवार को इस ब्रिज के रायपुर से दुर्ग को ओर जाने वाले ब्रिज को खोला जाएगा। इस फ्लाई ओवर ब्रिज की ऊंचाई पुराने ब्रिज से 6.5 मीटर अधिक है इसकी लंबाई करीब 1600 मीटर है। इस निर्माण ब्रिज की 66 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है।

निर्माण एजेंसी को इस ब्रिज को पांच जून तक कंप्लीट करना था, लेकिन निर्माण एजेंसी की देरी के चलते इसका निर्माण 26 जून तक भी पूरा नहीं हुआ। संभवना  जताई जा रही है कि रायपुर से दुर्ग की ओर वाले लोगों का आवागमन शुरू किया जा सकता है। वहीं निर्माण एजेंसी ने कर्मचारियों की संख्या को बढ़ाकर काम करना शुरू किया है। दूसरे तरफ की ब्रिज को एक सप्ताह बाद खोला जाएगा।

दुर्ग से कुम्हारी के बीच कुम्हारी, डबरापारा, पावर हाउस और सुपेला फ्लाई ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है। इसमें सबसे पहले कुम्हारी ओवर ब्रिज के रायपुर से दुर्ग की ओर जाने वाली और फिर सुपेला ओवर ब्रिज शुरू हो चुका है। ब्रिज को शुरू करने के चलते घड़ी चौक के पास शहरी सड़क में ट्रैफिक का दबाव कम हो गया है। दुर्घटानाएं भी कम हो रही हैं। इस ब्रिज का निर्माण 87.20 करोड़ रुपए की लागत से हुआ है। ये ब्रिज चारों ब्रिज की तुलना में सबसे लंबा है। इसकी लंबाई 2100 मीटर है। जो चंद्रा मौर्या चौक से शुरू होकर सुपेला थाना के समीप उतरता है। अब ब्रिज के नीचे मॉडीफिकेशन और सड़क व नाली निर्माण का कार्य चल रहा है ।

चारों ओवर ब्रिज में सबसे अधिक समय डबरापारा ओवर ब्रिज में लगेगा। इस ओवर ब्रिज रेलवे लाइन के ऊपर बन रहा है। अभी तक इसका ब्रिज ही नहीं बना है। निर्माण एजेंसी ने ब्रिज बनाने के लिए एप्रोच ब्रिज का निर्माण कर दिया है। इसके बाद फ्लाई ओवर ब्रिज के निर्माण का कार्य शुरू होगा। इस ब्रिज को 55.19 करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा है। जिसकी लंबाई 580 मीटर और चौड़ाई 18.50 मीटर है।