आखिर भारत क्यों नहीं जीत पा रहा ICC ट्रॉफी? पूर्व विश्व विजेता कप्तान ने डिटेल में बताया कारण

नईदिल्ली : भारतीय टीम ने आखिरी बार साल 2013 में आईसीसी ट्रॉफी को अपने नाम किया था. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने उस समय चैंपियंस ट्रॉफी को जीती थी. 10 साल बीत जाने के बाद भारतीय टीम अब तक एक भी आईसीसी ट्रॉफी जीतने में कामयाब नहीं हो सकी है. टीम इंडिया आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल या फिर नॉकआउट स्टेज में इस दौरान पहुंचने में कामयाब रही, लेकिन ट्रॉफी को अपने नाम नहीं कर सकी है.

अब भारतीय टीम के पिछले 10 साल में एक भी आईसीसी ट्रॉफी ना जीत पाने पर वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज क्लाइव लॉयड ने एक बेहद गंभीर टिप्पणी की है. साल 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी जीत के बाद भारतीय टीम 4 बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहा है. इसमें साल 2014 टी20 वर्ल्ड कप, साल 2017 चैंपियंस ट्रॉफी और लगातार 2 बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबले, लेकिन सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा.

पूर्व विंडीज कप्तान क्लाइव लॉयड ने एक स्पोर्ट्स वेबसाइट को दिए अपने बयान में कहा कि भारतीय टीम लगातार सेमीफाइनल और फाइनल में पहुंचने में कामयाब हो रही है. आपने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. मुझे लगता है कि भारतीय टीम का भविष्य काफी अच्छा है और यह सबकुछ आईपीएल के कारण. आप खुद को 50 ओवर फॉर्मेट में एक अच्छी टीम मान सकते हैं. आपके पास टेस्ट फॉर्मेट की भी एक अच्छी टीम मौजूद है. यह सिर्फ समय की बात है, आप बड़ा टूर्नामेंट जीत सकते हैं. चीजें अपने क्रम के अनुसार चल रही हैं और आपको भविष्य में इसका असर भी देखने को मिलेगा.

भारतीय टीम की नजर अब वनडे वर्ल्ड कप पर

इस साल के अंत में भारत में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. सभी भारतीय फैंस को उम्मीद है कि पिछले 10 साल से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी जीतने के सपने को टीम इंडिया घर पर पूरा करेगी. आगामी वनडे वर्ल्ड कप को लेकर अभी से भारतीय टीम ने तैयारी भी शुरू कर दी है. वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले महीने होने वाली वनडे सीरीज में सभी प्रमुख खिलाड़ी खेलते हुए नजर आयेंगे. वहीं इसके बाद टीम इंडिया अपनी तैयारी को एशिया कप 2023 के दौरान परखेगी.