रीपा के कार्यों में आएगी तेजी, कलेक्टर ने निरीक्षण कर दिये स्पष्ट निर्देश

मनेंद्रगढ़, 24 जून 2023 । कलेक्टर नरेंद्र कुमार PRदुग्गा ने भरतपुर विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत बहरासी और ग्राम पंचायत जनकपुर में ग्रामीण औद्योगिक पार्क का निरीक्षण कर जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन कार्यो की धीमी गति पर ग्रामीण स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के एसडीओ व पंचायतों पर कड़ी नाराजगी जताते हुए कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही निरीक्षण के दौरान स्व सहायता समूह की दीदियों से रीपा में संचालित गतिविधियों व गावों में चल रहे फ्लैगशिप योजनाओं के संबंध में जानकारी हासिल की।

कलेक्टर दुग्गा ने संबंधित अधिकारियों से निर्माण कार्यों की प्रगति के संबंध में जानकारी ली और निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री दुग्गा ने कहा कि महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क रीपा शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस कार्य में रूचि लेते हुए गंभीरतापूर्वक कार्य करें। रीपा में उत्पादित सामानों को परिवहन के माध्यम से स्थानीय बाजार में बेचना है ताकि समूह की दीदियों को अच्छा आय अर्जित हो सके।

रीपा में विभिन्न आजीविका मूलक गतिविधि के संचालन हेतु मशीन यूनिट स्थापना कार्य को भी निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार शीघ्र स्थापित करने, पेयजल, शौचालय, विद्युतीकरण की व्यवस्था शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने रिपा में विभिन्न गतिविधियों के संचालन हेतु चयनित महिलाओं को बेहतर प्रशिक्षण दिलाने के भी निर्देश दिए। इन गतिविधियों के माध्यम से बड़ी संख्या में स्व-सहायता समूह की महिलाओं और ग्रामीण युवाओं को रोजगार और आय के अवसर प्रदान करने की सरकार की मंशा है।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर दुग्गा चांग माता मंदिर और सीतामढ़ी-हरचौका मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुँचे। उन्होंने हरचौका में रामवनगमन पथ पर्यटन परिपथ के विकास कार्यों का अवलोकन कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान भरतपुर एसडीएम मूलचंद चोपड़ा, तहसीलदार कोटाडोल विप्लव श्रीवास्तव, भरतपुर तहसीलदार मनहरण राठिया, जनपद सीईओ एके अग्निहोत्री तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।