घोड़े की नाक में जबरन ठूंस रहा था सिगरेट, Video Viral होने के बाद पुलिस ले गई थाने

केदारनाथ यात्रा के दौरान घोड़ा संचालक की ओर से घोड़े के नाक में जबरन सिगरेट ठूंसने को लेकर सोनप्रयाग थाने में पशु क्रूरता निवारण अधिनियम के तहत अज्ञात पर मुकदमा दर्ज किया है। इससे संबंधित वीडियो पिछले कुछ दिन से इंटरनेट मीडिया पर लगातार प्रसारित हो रहा था। पुलिस ने वीडियो की जांच की तो पता चला कि यह केदारनाथ पैदल मार्ग के छोटी लिनचोली स्थित थारू कैंप का है।

बीते दिनों भी घोड़े की पिटाई का विरोध करने पर घोड़ा-खच्चर संचालकों ने दिल्ली निवासी महिला तीर्थयात्री की पिटाई कर दी थी, जिसमें पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था। उधर, पुलिस की ओर से अब तक पशु क्रूरता को लेकर 14 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं। केदारनाथ यात्रा में 16 किमी की पैदल यात्रा न कर पाने की स्थिति में तीर्थ यात्री घोड़े-खच्चर या डंडी-कंडी का सहारा लेते हैं।

इस सीजन में पैदल मार्ग पर संचालन के लिए छह हजार घोड़े-खच्चरों का पंजीकरण किया है। यात्राकाल के दौरान घोड़ा-खच्चरों के साथ संचालकों के दुव्यर्वहार की अक्सर शिकायतें आती हैं। इसे लेकर इस बार काफी सख्ती भी बरती जा रही है।साथ ही पशु क्रूरता को लेकर संचालकों के खिलाफ मुकदमे भी दर्ज किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में पिछले कुछ दिनों से एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो रहा था। जिसमें एक संचालक नाक के जरिये घोड़े को जबरन सिगरेट ठूंसने की कोशिश कर रहा है।