Raipur News :NTPC में मनाया गया 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

रायपुर ,21 जून  नौवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एनटीपीसी-नवा रायपुर में उत्साहपूर्वक मनाया गया जिसमें कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। 21 जून को डब्ल्यूआर-द्वितीय मुख्यालय, नवा रायपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में आर्ट ऑफ लिविंग के योग प्रशिक्षक मुकेश निहार और उनकी टीम ने प्रतिभागियों को विभिन्न योग मुद्राएं प्रदान कीं। इस वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 का विषय ‘वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग’ है, जो ‘एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य’ के लिए हमारी सामूहिक आकांक्षा को प्रभावी ढंग से दर्शाता है।

सुबह कार्यक्रम की शुरुआत योग आसनों के प्रदर्शन के साथ हुई, जिसके बाद “आज के कॉर्पोरेट जगत में योग की प्रासंगिकता” पर व्याख्यान दिया गया। इस अवसर पर बोलते हुए, क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (डब्ल्यूआर-II और यूएसएससी) सी शिवकुमार ने कहा कि योग मन और शरीर की एकता का प्रतीक है और सभी को इसे दैनिक दिनचर्या की गतिविधि का हिस्सा बनाने के लिए कहा। दैनिक जीवन में योग के महत्व को रेखांकित करते हुए, सी शिवकुमार ने कहा कि ‘जो आज कठिन लगता है, वह कल आपका वार्मअप बन जाएगा’। उन्होंने आगे सभी से योग को अपनाकर दूसरों के लिए उदाहरण प्रस्तुत करने को कहा, जो न केवल स्वयं को स्वस्थ रखता है बल्कि संगठन और देश की स्वस्थता के लिए भी सकारात्मक योगदान देता है।

इस अवसर पर अरिंदम सिन्हा, कार्यकारी निदेशक ओएस ने देश की समृद्ध विरासत और मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए योग के महत्व पर प्रकाश डाला। अर्पिता महिला समिति के अध्यक्ष श्रीमती सी पद्मजा और अन्य पदाधिकारियों और सदस्यों, एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों ने योग दिवस समारोह में भाग लिया। बाद में योग प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें कर्मचारियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया।