Heat Wave : देश के कई हिस्‍सों में भीषण गर्मी, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने राज्‍यों के साथ की बैठक

Heat Wave : देश के कई राज्‍यों में इस समय भीषण गर्मी का कहर है। इसके चलते लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य पर असर पड़ रहा है। हालात को देखते हुए आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ बैठक की अध्यक्षता की।

इसमें देश के कुछ हिस्सों में हीटवेव की स्थिति के कारण होने वाली गर्मी से संबंधित बीमारियों के लिए तैयारियों का आकलन और समीक्षा की गई।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दिए ये निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने राज्यों से लोगों को समय पर चेतावनी देने और लू के गंभीर प्रभाव को कम करने के लिए निवारक तैयारी सुनिश्चित करने के साथ जमीनी स्तर पर राज्य कार्य योजनाओं को लागू करने का आग्रह किया।

उन्होंने राज्यों से राज्य के अधिकारियों, चिकित्सा अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए गर्मी और स्वास्थ्य पर प्रशिक्षण नियमावली विकसित करने का भी आग्रह किया। राज्यों को सलाह दी गई कि वे निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करके स्वास्थ्य सुविधाओं के स्तर पर अत्यधिक गर्मी के प्रति सहनशीलता बढ़ाएँ; सौर पैनलों की स्थापना और इनडोर गर्मी को कम करने के उपायों को अपनाना: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय