भारत में दिख सकता था लियोनल मेसी का जादू; AIFF ने अर्जेंटीना का ऑफर ठुकराया, जानें कारण

नईदिल्ली : अर्जेंटीना के महान कप्तान लियोनल मेसी को खेलते देखना हर फुटबॉल फैंस का सपना होता है। भारतीय प्रशंसकों का यह सपना भी पूरा हो सकता था, लेकिन अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने अर्जेंटीना के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया। दरअसल, अर्जेंटीना ने यह प्रस्ताव दिया था कि वह भारत में टीम इंडिया के खेलना चाहता है। पिछले साल विश्व चैंपियन बनने वाली मेसी की टीम हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया के खिलाफ खेली है।

एआईएफएफ के महासचिव शाजी प्रभाकरन ने एक इंटरव्यू में इस बात को स्वीकार किया कि अर्जेंटीना एक दोस्ताना मैच के लिए एआईएफएफ के पास पहुंचा था, लेकिन प्रस्ताव को ठुकरा दिया गया। दरअसल, भारतीय फुटबॉल संघ इतने बड़े मैच का आयोजन करने के लिए तैयार नहीं है। उन्होंने कहा, ”यहां ऐसा मैच होने के लिए हमें एक मजबूत साथी के समर्थन की जरूरत है। जिस तरह का पैसा अर्जेंटीना के पास है वह बहुत बड़ा है और फुटबॉल में हमारी आर्थिक स्थिति के मामले में हमारी सीमाएं हैं।”

भारत-बांग्लादेश में खेलना चाहता था अर्जेंटीना
प्रभाकरन ने यह भी स्वीकार किया कि दोनों पक्षों की रैंकिंग में अंतर को देखते हुए एक भारत बनाम अर्जेंटीना मैच असंतुलित होता। अर्जेंटीना के पास 12 और 20 जून को दो दोस्ताना मैच के लिए स्लॉट था। वह एक मैच भारत और एक बांग्लादेश में खेलना चाहता था। दोनों देशों ने मेजबानी से इंकार कर दिया। इसके बाद अर्जेंटीनी टीम चीन चली गई। वहां उसने ऑस्ट्रेलिया का सामना किया।

2011 में भारत आए थे मेसी
अर्जेंटीना की टीम पिछली बार 2011 में भारत दौरे पर आई थी। तब लियोनल मेसी ने कोलकाता के सॉल्ट लेक स्टेडियम में वेनेजुएला के खिलाफ इकलौता गोल कर अपनी टीम को जीत दिलाई थी। उस मैच को देखने के लिए 85 हजार दर्शक स्टेडियम पहुंचे थे। भारत और अर्जेंटीना के फुटबॉल बोर्ड को इस बात की उम्मीद है कि आगामी सालों में जल्द ही किसी मैच का आयोजन किया जाएगा।