7th Pay Commission : देश के लाखों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 50% के पार जाएगा DA!

7th Pay Commission Update: देश के लाखों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार जल्द ही 8वां पे कमीशन लाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाने वाली है. जिसके बाद सभी केन्द्रीय कर्मचारियों का भत्ता लगभग 50 प्रतिशत के पार चला जाएगा. यानि कर्मचारियों के सैलरी में एक मोटे अमाउंट का इजाफा हो जाएगा. हालांकि अभी रेलवे की एक सोसाइटी ने वित्त मंत्री के पास 8वां वेतनमान लागू करने के लिए प्रस्ताव भेजा है. यदि विचार के बाद इस पर कुछ फैसला होता है तो रेलवे कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो जाएगी.  

रिपोर्ट के माध्यम से हुई जानकारी 


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक  रेलवे की सीनियर सिटीजन वेलफेयर सोसाइटी (RSCWS)ने भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से 8वां वेतनमान  गठित करने की अपील की है.  सोसाइटी ने ये भी कहा है कि यदि ऐसा होता है तो अगले साल 1 जनवरी 2024  से ही महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत के पार पहुंच जाएगा. हालांकि वित्त मंत्री की और से अभी तक मामले को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. सूत्रों का दावा है कि मंत्रालय के आलाधिकारी रिपोर्ट पर बातचीत के बाद ही कुछ डिसिजन लेंगे. हालांकि चर्चा सकारात्मक बताई जा रही है.

कर्मचारियों को फिलहाल 42  फीसदी मिल रहा डीए


आपको बता दें कि फिलहाल केन्द्रीय कर्मचारियों को डीए 42 फीसदी के हिसाब से मिल रहा है. बढ़ा हुआ डीए कर्मचारियों के खाते में 1 जनवरी 2023 से क्रेडिट किया जा रहा है. उम्मीद है कि जुलाई में एक बार फिर से डीए में इजाफा कर दिया जाएगा.  जिसके बाद महंगाई भत्ता लगभग 47 प्रतिशत के पार पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं रिपोर्ट में लिखा है कि जनवरी 2024 में सिर्फ  3 फीसदी डीए में इजाफा करने मात्र से ही 50 प्रतिशत के पार पहुंच जाएगा. हलांकि अभी तक डीए को लेकर कोई अधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है .

ज्ञापन की मुख्य बातें 


रेलवे सोसाइटी की ओर से दिये गए ज्ञापन की बात करें तो उन्होने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से अपील की है कि कर्मचारियों की सैलरी को रिवाइज किया जाए. क्योंकि महंगाई के हिसाब से भत्ता नहीं मिल रहा है..  पत्र में लिखा गाया है कि “2024 से महंगाई भत्‍ता मूल वेतन का 50 फीसदी पहुंच जाएगा और फिर इसके सापेक्ष सैलरी की समीक्षा किया जाना जरूरी है,, आपको बता दें कि महंगाई भत्ता साल मे दो बार काउंट किया जाता है. जबकि डीआर एक बार. वहीं कर्मचारियों को डीए दिया जाता है. जबकि पेंशनर्स को डीआर का भुगतान किया जाता है…