मैत्री महिला समिति के सहयोग से NTPC कोरबा ने निगम सामाजिक दायित्व के तहत ग्राम धनरस, कटघोरा की महिला ग्रामीणों के लिए महिला स्वच्छता और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करते हुए 3 दिवसीय कल्याणकारी गतिविधि का आयोजन किया

कोरबा ,19 जून । स्त्री स्वच्छता आवश्यक है और इसे घर और कार्यस्थल पर बनाए रखा जाना चाहिए। एक स्वस्थ जगह एक स्वस्थ पर्यावरण बनाने में एक लंबा रास्ता तय करता है, इस दृष्टि का समर्थन करने के लिए एनटीपीसी कोरबा के नैगम सामाजिक दायित्व के तहत सीएसआर टीम ने एमएमएस (मैत्री महिला समिति) और कार्यान्वयन भागीदार व्यक्ति विकास केंद्र (आर्ट ऑफ लिविंग) के सहयोग से तीन दिवसीय कल्याण कार्यक्रम का आयोजन किया।

14 मई 2023 से शुरू हुई 3 दिवसीय कल्याणकारी गतिविधि का समापन 16 मई 2023 को हुआ। समापन समारोह का आयोजन मैत्री महिला समिति द्वारा आयुष्मान भारत, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, धनरस, कटघोरा, कोरबा में धनरस की महिला ग्रामीणों के लिए किया गया, जिसके दौरान मैत्री महिला समिति ने धनरस गांव को स्वस्थ बनाने के लिए धनरस गांव की महिलाओं को सैनिटरी पैड और अन्य दैनिक जरूरतों के पैकेट वितरण किया गया।

मासिक धर्म (मेन्स्ट्रूल साइकल) की शुरुआत का अर्थ है महिलाओं के जीवन में एक नया चरण। फिर भी, कई महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान कलंक, उत्पीड़न और सामाजिक बहिष्कार का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में, एमएमएस के सहयोग से एनटीपीसी कोरबा की सीएसआर टीम ने मासिक धर्म (मेन्स्ट्रूल साइकल) के दौरान स्वच्छता प्रथाओं की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और मासिक धर्म (मेन्स्ट्रूल साइकल) के उत्पादों, अवधि शिक्षा और स्वच्छता सुविधाओं के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाया।

3 दिवसीय कार्यक्रम का उद्देश्य महिला स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए तथा योग और प्राणायाम के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी था। आज के व्यस्त समाज में योग, एक प्राचीन अभ्यास हो गया है। इसी सत्र में योग के महत्व पर जोर देते हुए कहा गया कि योग आंतरिक जागरूकता विकसित करता है। इसके साथ ही परिवार के स्वास्थ्य, पोषण, स्वच्छता आदि के महत्व के बारे में भी बताया गया।

हमे जागरूकता बढ़ाने और नकारात्मक सामाजिक मानदंडों को बदलने में मदद करने की आवश्यकता है, ताकि महिलाएं और लड़कियां आत्मविश्वास के साथ और बिना शर्मिंदगी के सुरक्षित, स्वच्छ तरीके से अपने मासिक धर्म (मेन्स्ट्रूल साइकल) को प्रबंधित करने के लिए सशक्त महसूस करें। हमें ऐसी दुनिया में रहना चाहिए जहां कोई भी महिला या लड़की मासिक धर्म (मेन्स्ट्रूल साइकल) जैसी प्राकृतिक और सामान्य चीज़ों से सीमित नहीं है। श्रीमती मधुमती राव, अध्यक्ष, मैत्री महिला समिति ने भी 100 प्रतिभागियों को अपने साथियों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए प्रेरित किया।