CG Big News : छत्तीसगढ़ के IAS सुबोध सिंह के कंधों को मिली बड़ी जिम्मेदारी! देशभर में कराएंगे JEE, NEET की परीक्षाएं, ऋचा शर्मा संभालेंगी…

रायपुर : छत्तीसगढ़ कैडर के IAS सुबोध सिंह को केंद्र सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. 1997 बैच के IAS सुबोध सिंह को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का महानिदेशक बनाया गया है. यह एजेंसी देशभर में JEE और NEET की परीक्षाएं कराती हैं. बता दें कि सुबोध सिंह इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर हैं.

आईएएस सुबोध सिंह अब तक खाद्य मंत्रालय में एडिशनल सेक्रेटरी की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. यह जिम्मेदारी अब छत्तीसगढ़ कैडर की 1994 बैच को आईएएस ऋचा शर्मा को दे दी गई है. ऋचा छत्तीसगढ़ में खाद्य विभाग की प्रमुख सचिव रह चुकी हैं. वे केंद्र में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की एडिशनल सेक्रेटरी थीं. वहीं, छत्तीसगढ़ कैडर के एक और आईएएस केसी देवसेनापति को जॉइंट सेक्रेटरी इंपैनल किया गया है.

क्या है NTA

मोदी सरकार ने 2017 में National Testing Agency (NTA) के गठन को मंजूरी दी थी. इसका कार्य केंद्रीय उच्च शिक्षा संस्थानों सहित मेडिकल, IIT, Management की प्रवेश के लिये ONLINE परीक्षा आयोजित कराना है. वर्तमान में NTA एक दर्जन से अधिक परीक्षाओं का आयोजन करता है.