CG : DGP अशोक जुनेजा को मिलेगी सेवावृद्धि, विधानसभा चुनाव तक नहीं बदले जाएंगे पुलिस चीफ, इसी महीने होने वाले हैं रिटायर

रायपुर, 12 जून छत्तीसगढ़ पुलिस के मुखिया डीजीपी अशोक जुनेजा को सेवावृद्धि दी जाएगी। वे 30 जून को रिटायर होने वाले हैं, लेकिन राज्य सरकार उनको पद पर बनाए रखेगी। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में जुनेजा ही पुलिस मुखिया के तौर पर काम करते रहेंगे। 1989 बैच के आईपीएस जुनेजा 11 नवंबर 2021 को डीजीपी बनाए गए थे।

9 नवंबर 2021 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गृह विभाग की समीक्षा के दौरान पुलिस की कार्यप्रणाली पर जमकर नाराजगी जताई थी। ठीक उसके दो दिन बाद जुनेजा को राज्य का डीजीपी बना दिया गया था। डीजीपी जुनेजा 30 जून को रिटायर हो रहे हैं।

इस वजह से पुलिस मुख्यालय से लेकर पूरी ब्यूरोक्रेसी में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि राज्य का अगला डीजीपी कौन होगा? वैसे नए डीजीपी के लिए सीनियर आईपीएस के अलग-अलग नाम सामने आ रहे हैं। लेकिन सरकार फिलहाल डीजीपी बदलने के मूड में नहीं है।

डीजीपी की सरकार के साथ तालमेल और पुलिस मुख्यालय में बेहतर कामकाज को देखते हुए जुनेजा को सेवावृद्धि की पूरी संभावना है। अभी ऐसा माना जा रहा है कि पहले की तुलना में नक्सल वारदातों में कमी आई है।

डीजीपी जुनेजा का लो-प्रोफाइल रहना उनके पक्ष में जाता है। वे अपने काम से मतलब रखते हैं, ब्यूरोक्रेसी की उठापटक से खुद को दूर रखते हैं। इसके अलावा, पुलिस मुख्यालय में खींचतान की चर्चाएं होती रहती थीं, उस पर भी जुनेजा ने बेहतर ढंग से कंट्रोल किया है। इसकी वजह से उन्हें सीएम के विश्वासपात्र अफसरों में से एक माना जाता है। इन्हीं सब बातों की वजह से पुलिस मुख्यालय में कोई बदलाव नहीं होगा।