Weight Loss Tips: गर्मियों में कम करना है वजन, तो डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

Vegetables For Weight Loss: बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण इन दिनों वजन बढ़ने की समस्या आम होती जा रही है। लेकिन लोग मोटापा कम करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। हालांकि वजन कम करने के लिए गर्मियों का मौसम बेहतरीन माना जाता है। आप इस मौसम में कुछ खास सब्जियों को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। तो आइए जानें कौन-सी सब्जियां वजन कम करने में मदद कर सकती हैं।

लौकी

इस मौसम में आप लौकी का सेवन कर सकते हैं। हालंकि कई लोग इस सब्जी को पसंद नहीं करते हैं। लेकिन लौकी फाइबर से भरपूर होती है। इस सब्ज़ी में 92 प्रतिशत पानी होता है और इसमें कैलोरी न के बराबर होती है।

खीरा

खीरा में पानी 96 प्रतिशत होता है। इसके अलावा यह फाइबर से भरपूर होता है। आप इसे अपनी डाइट में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। इसमें जीरो कैलोरी होती है। यह वजन कम करने में काफी मददगार है।

करेला

करेले के कड़वा स्वाद के कारण कई लोग इसे खाने से परहेज करते हैं। यह सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। गर्मियों में वजन कम करने के लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

भिंडी

भिंडी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों पाए जाते हैं। यह सेहत को कई तरह से फायदेमंद होती है। यह वज़न घटाने में भी आपकी मदद करती है। इसके अलावा भींडी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है।