WTC Final, Weather Update: मौसम का बदला मिजाज, चौथे और 5वें दिन बारिश, 2 सूरतों में होगा रिजर्व डे का इस्तेमाल

नई दिल्ली: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अपने चौथे दिन में है. लेकिन, पिछले तीन दिनों के मुकाबले चौथे दिन हालात थोड़े बदले हैं. जी नहीं हम मुकाबले की नहीं मौसम की बात कर रहे हैं. वो मौसम जो क्रिकेट के लिहाज से पिछले 3 दिन सुहाना था वो चौथे और 5वें दिन थोड़ा गीला-गीला दिख सकता है. मतलब WTC Final पर अब बारिश का साया है.

इंग्लैंड के मौसम को वैसे भी प्रेडिक्ट करना मुश्किल है. वहां कब बादल बरस पड़ेगे और कब धूप खिल उठेगी कहना मुश्किल है. लेकिन, WTC Final में चौथे और 5वें दिन बारिश होगी इसका अनुमान पहले से ही था.

चौथे और 5वें दिन बारिश का साया

अब अनुमान के मुताबिक चौथे दिन के खेल में बारिश रोड़ा बन सकती है. खबर है कि इंग्लैंड में जैसे दिन चढ़ेगा वैसे ही बारिश देखने को मिल सकती है. ये बारिश कितने देर होगी और मैच पर उसका असर कितना होगा, फिलहाल कहना मुश्किल है.

जैसा चौथा दिन रहेगा ठीक वैसे ही हालात WTC Final के 5वें दिन भी बनते दिखेंगे. मतलब अब इन दो दिनों में कितना ओवर धुलेगा या नहीं धुलता है. उस पर ये निर्भर करेगा कि रिजर्व डे का इस्तेमाल होगा या नहीं.

12 जून को रिजर्व डे, 2 सूरतों में इस्तेमाल

बता दें कि 12 जून को WTC Final के रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है. अगर पहले 5 दिनों में पूरा खेल नहीं हो सकता है तो ही मैच के रिजर्व डे में जाने के आसार रहेंगे. रिजर्व डे खासकर दो सूरतों में इस्तेमाल में लाया जाएगा.

पहला बारिश के चलते ओवर धुलते हैं. इस सूरत में जितने ओवर का मैच नहीं होगा, उतने ओवर का खेल रिजर्व डे पर खेला जाएगा. वैसे सिर्फ बारिश के खलल से ओवर में होने वाली कटौती को लेकर ही रिजर्व डे का इस्तेमाल नहीं होगा. इसकी दूसरी कंडीशन स्लो ओवर रेट है, जिससे टीम इंडिया फिलहाल गुजर रही है. टीम इंडिया का ओवर रेट धीमा है और अगर उस वजह से भी पहले 5 दिन का खेल पूरा नहीं हुआ तो ये रिजर्व डे में जा सकता है.

https://www.instagram.com/reel/CtR81LyOXth/?utm_source=ig_web_copy_link

बहुत कम ओवर बचे तो नहीं इस्तेमाल होगा रिजर्व डे


अब सवाल है कि क्या 10 या उससे कम ओवर भी बचे रहे तो भी रिजर्व डे का इस्तेमाल होगा. तो बता दें कि 10 ओवरों से कम के लिए हो सकता है कि मैच रिजर्व डे में ना जाए. इंग्लैंड में रोशनी देर तक रहती है. कोशिश की जाएगी कि उन ओवरों को 5 दिनों के खेल में ही एडजस्ट किया जाए.