GOOD NEWS : महिलाएं 11 जून से बसों में मुफ्त कर सकेंगी यात्रा


Karnataka Free Bus Service For Women:
 कर्नाटक में सरकार बनाने के बाद से ही कांग्रेस एक्शन मोड में है. यही वजह है कि सिद्धारमैया की सरकार चुनाव के दौरान किए वादों को पूरा करने में जुट गई है. इसी कड़ी में अब कर्नाटक में सरकार बनने के एक महीने के अंदर ही महिलाओं से किए वादे को पूरा किया जा रहा है. प्रदेश में अब महिलाओं के लिए फ्री बस सर्विस शुरू की जा रही है. खास बात यह है कि ये सुविधा इसी महीने यानी जून से ही शुरू की जा रही है. दरअसल महिलाओं के लिए कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में शक्ति योजना शुरू किए जाने का वादा किया था. इसी के तहत फ्री बस सेवा दी जा रही है. 

क्या है शक्ति योजना


दरअसल कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कई वादे किए थे. इन वादों में पांच गारंटी प्रमुख रूप से शामिल थी. इन्हीं मे से एक गारंटी थी महिलाओं का बस में मुफ्त सफर. ये सुविधा शक्ति योजना के तहत दी जानी थी. अब इस योजना को कांग्रेस की सिद्दारमैया सरकार लागू करने जा रही है. 

कार्यभार संभालने के बाद सीएम ने 4 अन्य गारंटियों के साथ इस योजना को भी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है.  कर्नाटक कैबिनेट ने आधिकारिक तौर पर 11 जून को ‘शक्ति’ योजना शुरू किए जाने की घोषणा की है.

इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ


शक्ति योजना का लाभ स्टूडेंट्स के साथ-साथ  कर्नाटक प्रदेश की सभी महिला निवासी ले सकेंगे. इनके साथ-साथ ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग भी इस स्कीम का फायदा उठा पाएंगे. 

ऑनवलाइन आवेदन करना होगा


महिलाओं के लिए ‘शक्ति’ स्मार्ट कार्ड महिलाएं अगले तीन महीनों में वेबसाइट Sevesindhu.karnataka.gov.in के जरिए  ‘शक्ति’ स्मार्ट कार्ड डिस्ट्रीब्यूट किए जाएंगे. इसके लिए पात्र सदस्य ऑनलाइन अप्लाय कर सकते हैं.