Linkedin पर भी जोड़ सकते हैं अपना Aaadhar, बस फॉलो करें ये स्टेप और वेरिफाई हो जाएगा आपका अकाउंट…

डेस्क। माइक्रोसॉफ्ट के प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म लिंक्डइन ने एक पहचान-सत्यापन सुविधा शुरू की है। यह सुविधा भारत में सभी लिंक्डइन यूजर्स के लिए निःशुल्क उपलब्ध है। अमेरिका के बाद भारत दूसरा बाजार है, जहां कंपनी सरकारी आईडी के आधार पर वेरिफिकेशन शुरू कर रही है।

क्या है नई सुविधा?


कंपनी ने जानकारी दी है कि लिंक्डइन पर वेरिफिकेशन प्रक्रिया आपकी इच्छा पर निर्भर करती है। अगर आप इसे करना चाहते हैं या नहीं। हालांकि, सत्यापित होने से सदस्य की विश्वसनीयता बढ़ सकती है और नए अवसरों के द्वार खुल सकते हैं।

क्या है नई सुविधा का उद्देश्य?


वेरिफिकेशन के साथ हमारा उद्देश्य चयनित प्रोफाइल को ऊपर उठाना नहीं है, बल्कि हमारे सभी सदस्यों को प्लेटफॉर्म पर संलग्न होने पर सुरक्षित और आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करना है।

लिंक्डइन पर, जब आप दिखाते हैं कि आप वास्तविक (वेरिफाइड) हैं, तो आपके पास आपके और आपके कम्युनिटी के लिए जरूरी प्रोफेशनल अवसरों को खोजने का एक बड़ा मौका होगा। कंपनी का कहना है कि इसलिए हम चाहते हैं कि हमारे सदस्य अपनी पहचान की प्रामाणिकता का संकेत देने में सक्षम हों और आश्वस्त रहें कि वे जिन लोगों और अवसरों से रूबरू होते हैं, वे विश्वसनीय हैं। इसके अलावा, लिंक्डइन पर सत्यापन मुफ्त में उपलब्ध है।

लिंक्डइन यूजर्स को यह जानने की जरूरत है कि अगर सरकार द्वारा जारी आधार आईडी पर नाम उनके लिंक्डइन प्रोफाइल पर नाम से मेल खाता है, तो पहचान सत्यापन उनके प्रोफाइल पर दिखाई देगा। हालांकि आधिकारिक आईडी की जानकारी दिखाई नहीं देगी, क्योंकि लिंक्डइन को आधार नंबर नहीं मिलेगा।

जरूरी हैं ये चीजें –


आधार नंबर

भारतीय फोन नंबर

एक्टिव लिंक्डइन अकाउंट

LinkedIn पर कैसे जोड़े आधार नंबर –

  • अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर ‘ About this profile’ सेक्शन पर जाएं और वेरिफिकेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए ‘वेरिफाई विथ आधार’ पर क्लिक करें।
  • अब डिजिलॉकर स्क्रीन पर अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त करें।
  • अब डिजिलॉकर का उपयोग करके हाइपरवर्ज द्वारा क्विक वेरिफिकेशन करें।अगर आपके पास डिजिलॉकर अकाउंट नहीं है, तो आप इसके लिए अपने आप साइन अप हो जाएंगे।
  • अब एक लाइवनेस चेक पूरा करें; अपने आधार फोटो के साथ फेस मैच करने के लिए एक सेल्फी लें।
  • आखिर में अपने लिंक्डइन प्रोफाइल में वेरिफिकेशन को जोड़ने के लिए “Share With linkedin” पर yes क्लिक करें।