निर्माण एवं विकास मूलक कार्यो को शीघ्र पूरा करायें : कवासी लखमा

नारायणपुर ,07 जून  वाणिज्यकर (आबकारी) वाणिज्य एवं उद्योग तथा जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने बुधवार को कलेक्टोरेट सभा कक्ष में जिले मे चल रहे निर्माण एवं विकास मुलक कार्याे की समिक्षा के साथ डी.एम.एफ एवं जीवनदीप समिति की बैठक ली और अधिकारियो को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होने कहा की राज्य सरकार अनेक महत्वपूर्ण एवं कल्याणकारी योजनाओ का संचालन कर रही है।

इनमें नरवा,गरवा,गुरवा एवं बाड़ी महत्वपूर्ण है। इनमें गोठानों का निर्माण जिलो में किया गया है। ये गोठान विभिन्न गतिविधियों के केन्द्र बने है जहां लोगो को रोजगार मिल रहा है। शासन की इन महत्वकांछी योजनाओ का लाभ सभी लोगों को मिलना चाहिए इनके लिए सभी विभाग के अधिकारी समन्वित रूप से प्रयास करे और सतत माॅनिटरिंग करते रहे। उन्होने कहा की जिले में जहां भी स्कुल भवन जर्जर अवस्था में है उनके मरम्मत का कार्य पूर्ण करावें और जहां जरूरी हो वहां नये स्कूल भवनो का निर्माण कराया जाये। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा पुरे प्र्रदेश के लिए एक हजार करोड़ रूपये की राशि को स्वीकृति दी गई है।

जिस तरह स्वामी आत्मानंद स्कूलों में व्यवस्थाए की गई है उसी तरह की व्यवस्थाएं अन्य विद्यालयो मे करे। इस दौरान छत्तीसगढ़ हस्त शिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष एवं नारायणपुर विधानसभा के विधायक चंदन कश्यप, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती श्यामबती नेताम,उपाध्यक्ष देवनाथ उसेण्डी,जनपद पंचायत अध्यक्ष पंडीराम वड्डे, ओरछा जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्रीमति मालती नुरेटी,नगर पालिका परिषद अध्यक्ष श्रीमती सुनीता मांझी,उपाध्यक्ष प्रमोद नैनवाल, अन्य जनप्रतिनिधी गण,कलेक्टर अजीत वंसत, जिला पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी देवेश कुमार धु्रव, सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थें।

बैठक में प्रभारी मंत्री ने कहा की वर्तमान शिक्षा सत्र प्रारंम्भ होने वाला है इसके लिए स्वीकृत नये शाला भवनो के निर्माण कार्य, आश्रम छात्रावास मरम्मत एवं निर्माण, पुल-पुलिया,सड़क,आंगनवाड़ी भवन के कार्य शीघ्र पुरे कर लिए जाये। इन कार्यो को अधिकारी प्राथमिकता के आधार पर पुरा करे। उन्होने कहा की वर्तमान में खरीफ फसल के लिए समय पर धान बीज एवं खाद इत्यादी समय पर उपलब्ध करावे जाये। प्रत्येक घर में शुद्व पेयजल पहुचाने के लिए जल जीवन मिशन के कार्य प्रारंम्भ किये गये हैं उन्हेे समय पर पुरा कर लिया जाये। कोई भी कार्य जो प्रारम्भ किये गए है उन्हे बरसात से पहले पूरा करे। उन्होने यह भी कहा की जिले में स्वीकृत सभी आगनवाड़ी केन्द्र के भवन, राशन दुकाने के भवन,सभी धान खरीदी केन्द्रो, के शेड एवं चबुतरा निर्माण के कार्य सहित सामाजिक भवनो के स्वीकृत कार्य पुरा करा लिए जाये।

बैठक में छत्तीसगढ़ हस्त शिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष एवं नारायणपुर विधानसभा के विधायक चंदन कश्यप, ने कहा कि अधिकारीगण आमजन की मांग एवं शिकायतो का गभीरता के साथ निराकरण करे उन्होने स्वीकृत प्रारंम्भ एवं निर्माणाधीन पुल-पुलिया,सड़क, एवं नाली निर्माण के कार्या को प्राथमिकता के साथ बरसात के पूर्व पूरा कराये। इसके लिए अधिकारीगण सतत निगरानी करते रहे। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती श्यामबती नेताम ने भी अपने विचार व्यत किये। बैठक में जिला पंचायत,राजस्व,वन,आदिवासी,लोक निर्माण विभाग,ग्रामिण यांत्रिकी सेवा,लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी,स्वास्थ्य,शिक्षा,महिला एवं बाल विकास,नगर पालिका,उद्योग एवं व्यापार,अंत्यावसायी सहकारी समिति, खाद्व, कृषि, जल संसाधन, उद्यानिकी, समाज कल्याण, श्रम, विद्युत, क्रेडा, पशुधन विकास, मत्य पालन,रेशम,परिवहन,रोजगार विभाग सहित अन्य विभागो के निर्माण एवं विकास मूलक कार्यो की समिक्षा की।

जिला खनिज संस्थान न्यास की बैठक सम्पन्न
जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने जिला खनिज संस्थान न्यास के कार्याे की ली समीक्षा की। उन्होने वर्ष 2016-17 से अब तक के स्वीकृत,प्रगतिरत एवं पूर्ण कार्याे की विस्तार से जानकारी ली। उन्होने कहा कि खनिज न्यास निधी से स्वीकृत भवनो के कार्य शीघ्र पूरा कराये। बैठक में जिला खनिज संस्थान न्यास निधी से स्वीकृत कार्यो एवं पूर्ण कार्यो की बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि इस निधी से ओरछा में आपरेशन थियेटर प्रारंम्भ किया गया है जहां पहले ही दिन 30 मरीजो को सफल आपरेशन किया गया है। इस राशि से दूरस्थ क्षेत्रो में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ की नियुक्ति कि गई है। इसके अलावा गढ़कलेवा एवं सी-मार्ट की स्थापना की गई है। कोचवाही में मल्टी एक्टीविटी सेंटर की स्थापना की गई है। इसके अवाला सामुहिक बाड़ियों की स्थापना का कार्य किया गया है,वही विद्यालयों में अतिथि शिक्षको की व्यवस्था भी गई है।

इसके अलावा 66 आंगनवाड़ी केन्द्र की स्वीकृति,धान खरीदी केन्द्रो में शेड एवं चबुतरा निर्माण,फेसिंग,आफिस निर्माण कार्य,उचित मुल्य की दूकानों हेतू भवन निर्माण आर्मी एवं अद्र्वसैनिक बलो में भर्ती हेतू यूवाओ में प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई हैं। यह भी बताया गया है कि 2023-24 के दौरान स्वामी आत्मानंद विद्यालयो को सुविधायुक्त बनाने,उपस्वास्थ्य केन्द्रो के बाउड्रीवाल बनाने के कार्य भी किये जायेगें,वही 11वी. एवं 12वीं कक्षा के छात्रों को मेडिकल एवं इंजिनियरिंग में प्रवेश कें लिए कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा शिक्षा एवं स्वास्थ्य को बेहतर एवं सुविधायुक्त बनाने के उद्देश्य से पर्याप्त स्टाॅफ की व्यवस्था करने का लक्ष्य रखा गया है। इस दौरान जीवनदीप समिति की बैठक का भी आयोजन किया गया और उसके बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए सुझाव भी दिये गये।