कवर्धा के ग्रामीण अंचलों में चल रहा घर-घर शौचालय अभियान

कवर्धा ,07 जून  स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत राष्ट्रीय सैंपल सर्वे के 78 वे राउंड में जिले के प्रत्येक जनपद पंचायतों के ग्राम पंचायतों के लिए योजना यह कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। योजना के ध्येयानुरुप ग्राम पंचायतो में खुले में शौच मुक्त समुदायों का निर्माण एवं उनका स्थायित्व बनाए रखना प्रमुख लक्ष्य है। इसी क्रम में स्वच्छता को बढ़ावा देते हुए खुले में शौच की समस्या को दूर किए जाने के लिए 1 जून से 15 अगस्त 2023 तक जिले में घर-घर शौचालय अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए समय सारणी तैयार किया गया है जिसके अनुसार कार्यवाही की जाएगी।  



कलेक्टर जनमेजय महोबे ने बताया कि घर-घर शौचालय अभियान को सफल बनाने के लिए सभी सीईओ जनपद पंचायत को निर्देश जारी किए गए हैं। यह कार्यक्रम 1 जून से प्रारंभ हो गया है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य ऐसे ग्रामीण परिवार जिनके घरों में शौचालय नहीं है वे अपना आवेदन या तो भारत सरकार की वेबसाइट में ऑनलाइन कर सकते है या फिर ग्राम पंचायत में प्रस्तुत कर सकते हैं। इस अभियान के अंतर्गत आवेदन प्राप्त होते ही शौचालय निर्माण स्वीकृत किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता लाने के लिए कोटवारों के माध्यम से मुनादी करना, ग्राम पंचायत के सार्वजनिक क्षेत्रों में दीवार लेखन, ग्राम अथवा वार्ड स्तरीय बैठकों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने मैदानी कर्मचारियों को निर्देशित किया गया।  

शौचालय का निर्माण और उसके उपयोग करने पर मिलेगा प्रोत्साहन राशि : सीईओ जिला पंचायत
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि घर-घर शौचालय अभियान के अंतर्गत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक ग्रामीण परिवार का अपना शौचालय हो। साथ ही शौचालय निर्माण हितग्राही द्वारा स्वयं किया जाएगा जिसके एवज में 12 हजार रुपए की राशि केंद्र सरकार द्वारा प्रोत्साहन स्वरूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शौचालय का निर्माण करने और उसका उपयोग करने के आधार पर ही 12 हजार रुपए प्रोत्साहन स्वरूप दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि कबीरधाम जिला पूर्व से ही खुले में शौच मुक्त घोषित है इस समय समय पर परिवारों की संख्या बढ़ती जाती है जिसके लिए घर-घर शौचालय अभियान चलाया जा रहा है।

अभियान की समय सारणी पर एक नजर…
1) 1 जून से 15 जून तक ग्राम पंचायतों के माध्यम से पेयजल एवं स्वच्छता अंतर्गत शौचालय विहीन परिवारों से आवेदन आमंत्रित किया जा रहा है। अभियान के समयबद्धता को ध्यान में रखते हुए शौचालय निर्माण के लिए आवेदनों के साथ आवेदकों के समय सीमा में शौचालय निर्माण पूर्ण करने के लिए सहमति पत्र लिए जा रहा है। ग्रामीण अपना आवेदन ग्राम पंचायत में दे सकते हैं या फिर सीधे स्वच्छ भारत मिशन के ऑनलाइन पोर्टल में दर्ज किया जा सकता है।  

2) 15 जून से 30 जून तक ग्राम पंचायतो से प्राप्त आवेदनों तथा पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के पोर्टल में हितग्राही द्वारा सीधे दर्ज आवेदनों का शौचालय निर्माण के लिए राज्य स्तरीय मार्गदर्शिका अनुसार सत्यापन कराते हुए आवेदनों की प्रशासकीय एवं ऑनलाइन स्वीकृति प्रदान की जाएगी।

3) 1 जुलाई से 31 जुलाई तक हितग्राहियों द्वारा स्वयं से शौचालय निर्माण का कार्य पूर्ण किया जाएगा तथा इस संबंध में प्रमाण पत्र अपने ग्राम पंचायत में देना होगा।

4) 1 अगस्त से 10 अगस्त तक निर्मित शौचालय का जियो टैगिंग डीबीटी के माध्यम से प्रोत्साहन राशि जारी किया जाएगा साथ मे ऑनलाइन प्रविष्टि विभाग द्वारा किया जाएगा।

5) 15 अगस्त तक शौचालय निर्माण का कार्य राशि जारी करने की कार्यवाही पूर्ण करते हुए स्वतंत्रता दिवस मंं ग्राम पंचायत द्वारा अपने ग्राम पंचायत क्षेत्र के समस्त घरों में शौचालय होने की घोषणा करना एवं प्रमाण पत्र जिला स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के प्रबंधन समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।