बच्चों को कैरियर के प्रति सोच बदलनी होगी : CEO

धमतरी ,07 जून । छत्तीसगढ़ नवयुवक हरदिहा साहू समाज धमतरी के तत्वावधान में बुधवार को एक दिवसीय जिला स्तरीय कैरियर गाईडेन्स एवं मोटिवेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के तैलचित्र एवं भक्त माता कर्मा के समक्ष समाजजनों द्वारा दीप प्रज्जवलन एवं माल्यार्पण कर किया गया। अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ भेंटकर किया गया।

रत्नाबांधा स्थित हरदिहा साहू समाज पंचायत भवन में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रोक्तिमा यादव ने बच्चों को मोटिवेट करते हुए कहा कि सफलता के लिए मेहनत की जरूरत है। विद्यार्थी किसी भी परीक्षा में असफल होने पर निराश ना होवें, बल्कि और अधिक मेहनत कर आगे बढ़ने का प्रयास करते रहें। उन्होंने पालकों का आह्वान करते हुए कहा कि बेटी और बेटा में अंतर नहीं करते हुए सभी बच्चों को निरंतर प्रोत्साहित करते रहें, ताकि बच्चे मन लगाकर अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। श्रीमती यादव ने देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की प्रेरक वचनों को साझा करते हुए कहा कि ’सपने वो नहीं होते जो आप सोने के बाद देखते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते।’

मैं भी दसवीं परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद पिता से सिर्फ 23 साल उम्र तक का समय मांगा था क्योंकि मुझे अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ना था। भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने की जिद थी मैंने आर्ट्स विषय की पढ़ाई करके 2006 में छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में पहले ही प्रयास में डिप्टी कलेक्टर बनीं और 2016 बैच की आइएएस आफिसर होकर जिला पंचायत धमतरी में मुख्य कार्यपालन अधिकारी के रूप में सेवाएं दे रहीं हूं। मध्यप्रदेश एवं राजस्थान में भी लोक सेवा आयोग की परीक्षा उत्तीर्ण की चूंकि परीक्षा और लक्ष्य के प्रति मेरा जुनून था। आज बच्चे को मोटिवेट करना बहुत जरूरी है आपका सराउडिंग कोई मायने नहीं रखता। लक्ष्य के लिए स्वावलंबी होना भी बहुत जरूरी है तभी सफलता आपके कदमों को चुमेगी।

सभागार में उपस्थित बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए सीईओ जिला पंचायत ने छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना (रीपा) द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों की भी जानकारी दी गई। बच्चे अनेकों क्षेत्र में सफलता अर्जित कर सकते हैं बस जीवन में लक्ष्य निर्धारित करनी होगी। 24 घंटे बेशकीमती समय आपके पास है लगन लगाने की जरूरत है। आज के इस कैरियर गाइडेंस एवं मोटिवेशन कार्यक्रम में लक्ष्य निर्धारित करके ही घर जायेंगे। आपको अपनी कैरियर के प्रति सोच बदलनी है। जब तक आप स्वयं के बारे में नहीं सोचेंगे तब तक लक्ष्य निर्धारित नहीं कर पायेंगे। ये आपका कर्तव्य है। मैं अपने जीवन में इस तरह के मोटिवेशन कार्यक्रम में उपस्थित होती हूं और कोई एक भी बच्चा सफलता प्राप्त करते हैं तो मैं अपने जीवन के सबसे बड़ी उपलब्धि मानती हूं।

मोटिवेशन के अतिरिक्त सभागार में उपस्थित 18 वर्ष के वयस्क नागरिकों से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम 2023 स्वीप के माध्यम से युवाओं का मतदान के प्रति रूझान व दृष्टिकोण की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। तत्पश्चात उपस्थित छात्र मोहन साहू ने फिजिकल के संदर्भ में जानने की जिज्ञासा की तत्संबंध में सीईओ जिला पंचायत ने कहा कि फिजिकल एजुकेशन में आगे चलकर वेकेंसी की तरफ ध्यान रखना बहुत जरूरी है स्वरोजगार अपनाकर आगे बढ़ें यह लक्ष्य जीवन में होनी चाहिए। इसी तरह भावना साहू ने सीईओ जिला पंचायत से कहा कि आपने आर्ट्स विषय का चयन क्यों किया के संबंध में कहा कि मुझे जीवन में डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक नहीं बनना है तो मैं अपना समय बर्बाद क्यों करूं मुझे आईएएस आफिसर बनना है मैंने उसी लक्ष्य को साधकर अपनी मंजिल को प्राप्त की है। हर व्यक्ति के लिए हर विषय की अलग-अलग महत्ता है मैंने भी स्वेच्छा से आर्ट्स विषय का चयन कर सफलता अर्जित की है।

अंत में एकदिवसीय जिलास्तरीय कैरियर गाइडेंस एवं मोटिवेशन कार्यक्रम में हरदिहा साहू समाज प्रमुख शीत कुमार साहू, बीरबल साहू, संजय साहू, लक्ष्मीनारायण साहू, ओमप्रकाश साहू, सुरेश साहू, अनिल साहू, जनपद सदस्य श्रीमति धनेश्वरी साहू, कु. ईशा साहू द्वारा प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मान किया गया।