CG NEWS : अन्य पिछड़ा वर्ग समाज अपने 8 सूत्रीय मांगों को लेकर सीएम के नाम SDM को सौंपा ज्ञापन

कांकेर। CG NEWS : जिले के अन्य पिछड़ा वर्ग समाज बस्तर संभाग छत्तीसगढ़ के द्वारा 08 सूत्रीय मांगों को लेकर मुख्यमंत्री, सांसद और विधायक के नाम से एसडीएम अंतागढ़ को ज्ञापन सौंपे है।

जिसमें निम्न मांगे की गई है-

1. छ.ग. राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग के 52 प्रतिशत आबादी के आधार पर 27 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए।

2. छ.ग. राज्य में अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग का स्वतंत्र मंत्रालय की स्थापना की घोषणा की गई है, जिससे तत्काल लागू किया जायें।

3. बस्तर संभाग के प्रत्येक जिले में वर्तमान में लागू 14 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण रोस्टर शत प्रतिशत लागू किया जावे। जिससे वर्तमान में हो रही विभागीय भर्तीयों में अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यार्थीयों के साथ न्याय हो सके।

4. बस्तर संभाग के अन्य पिछड़ा वर्ग को परंपरागत वनवासी होने के नाते पांचवी अनुसूची में शामिल किया जाए।

5. राज्य में बस्तर संभाग के त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था में भारत सरकार के जनसंख्या गणना के आधार पर जिन ग्राम पंचायतों में अन्य पिछड़ा वर्ग की बहुलता है, ऐसे ग्राम पंचायतों में सरपंच का पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया जाए।

6. छ.ग. सरकार एवं भारत सरकार द्वारा बस्तर संभाग में संचालित प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा की पढ़ाई हेतु सभी आश्रम / छात्रावास में अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र / छात्राओं के लिए स्वतः 27 प्रतिशत आरक्षण और छात्रवृत्ति एक समान दिया जाए।

7.बस्तर संभाग में होने वाले समस्त भर्तियों में बस्तर के स्थानीय लोगों को भर्ती में लिया जावे।

ज्ञापन सौंपने से पूर्व पिछड़ा वर्ग समाज द्वारा एक बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें पिछड़ा वर्ग समाज हेतु एक भवन की मांग विधायक अनूप नाग से करने निर्णय लिया गया। वहीं समाज के विभिन्न समस्याओं व कई मुद्दों पर चर्चा की गई। आज के इस आयोजन में समाज के प्रमुख पदाधिकारियों सहित समाज के महिला-पुरुष उपस्थित थे।