बेरोजगार युवाओं को दिया जाएगा कौशल प्रशिक्षण : कलेक्टर

समय-सीमा बैठक में प्रशिक्षण शीघ्र प्रारंभ करने के दिए निर्देश

जगदलपुर । कलेक्टर विजय दयाराम के ने बेरोजगार युवाओं का कौशल प्रशिक्षण शीघ्र प्रारंभ करने को कहा। मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने गीदम रोड स्थित अंत्यावसायी सहकारी समिति के आरा मिल में इलेक्ट्रिकल्स, मोटर मैकेनिक और वेल्डिंग का प्रशिक्षण शीघ्र प्रारंभ करने हेतु आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।



कलेक्टर ने युवा मितान क्लबों को द्वितीय किश्त की राशि शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए, जिससे स्थानीय खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के कार्य में गति आए। उन्होंने इसके साथ ही क्लब से जुड़े हुए सदस्यों को रोजगारमूलक कार्य में संलग्न किए जाने के संबंध में की जा रही कार्यवाही की भी समीक्षा की। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार मिशन से जुड़े सदस्यों के आर्थिक गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली तथा इनके माध्यम से ग्रामीण अंचलों में बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने मनरेगा मजदूरों के साथ ही सभी पेंशन हितग्राहियों को घरपहुंच बैंकिंग सुविधा बैंक सखी अथवा बैंक प्रतिनिधि के माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से बीमित लोगों की मृत्यु होेने पर दावा भुगतान में शीघ्रता लाने के निर्देश अग्रणी बैंक अधिकारी को दिए।



कलेक्टर ने अंचल की स्थानीय सुंगधित धान के किस्मों की पैदावार बढ़ाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा बस्तर में रासायनिक खाद की मांग दूसरे क्षेत्रों की तुलना में कम है तथा यहां जैविक कृषि को बढ़ावा देने के साथ ही फसलों की उत्पादकता को बढ़ाने के लिए किसानों को पर्याप्त मात्रा में वर्मी कंपोस्ट में उपलब्ध कराया जाना चाहिए। कलेक्टर ने सभी गौठानों को सक्रिय करते हुए प्रति गौठान 30 क्विंटल गोबर खरीदी के लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने गोबर से वर्मी कंपोस्ट बनाने तथा उनका विक्रय सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने गौमूत्र खरीदी की मात्रा बढ़ाने के साथ ही उससे जैविक कीटनाशक तैयार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने रागी, कोदो-कुटकी, कुल्थी आदि लघु धान्य फसलों के क्षेत्राच्छादन हेतु बीज भंडारण एवं वितरण की जानकारी ली तथा शहर में मिलेट काॅफी का संचालन शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने वन अधिकार मान्यता पत्र धारी किसानों के साथ ही जिले के सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना तथा चिरायु योजना के तहत लोगों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में जानकारी ली। इसके साथ ही सभी लोगों का आयुष्मान कार्ड शीघ्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में संचालित मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना तथा धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर की समीक्षा करते हुए इसके माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने स्कूली विद्यार्थियों को प्रदाय करने हेतु जाति प्रमाण पत्र बनाए जा रहे कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि पूर्व में प्राप्त लंबित आवेदनों का निराकरण नए शैक्षणिक सत्र के प्रारंभ होने के पूर्व करें। उन्होंने कहा कि यदि किसी विद्यार्थी के किसी संबंधी का जाति प्रमाण पत्र पूर्व में जारी किया गया है, तो उसके आधार पर उस विद्यार्थी का जाति प्रमाण पत्र सरलतापूर्वक जारी किया जाए।

कलेक्टर ने इसके साथ ही भवन विहीन आंगनबाड़ी केन्द्र, उचित मूल्य की दुकान, स्वास्थ्य केन्द्र, बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण, सांसद निधि एवं विधायक निधि से स्वीकृत अधूरे कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने समय-सीमा, जन चौपाल, जन शिकायत पोर्टल में दर्ज आवेदनों के त्वरित निराकरण के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में वन मंडलाधिकारी डीपी साहू, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर हरेश मंडावी, भारतीय पुलिस सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी रविन्द्र मीणा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।