KORBA :सीतामणी क्षेत्र का महापौर ने किया भ्रमण एवं लोगों की जानी समस्याएं

कोरबा 06 जून 2023 । महापौर राजकिशोर प्रसाद ने वार्ड क्र. 10 सीतामणी क्षेत्र के हटरीपारा, केंवट मोहल्ला, संजयनगर, वैष्णव दरबार आदि बस्तियों का भ्रमण करते हुए स्वच्छता संबधित सफाई व्यवस्था एवं नालियों की साफ-सफाई का जायजा लिया। महापौर श्री प्रसाद ने हटरीपारा के समीप स्वच्छता दीदियों से स्वच्छता के संबंध में जानकारी हासिल करते हुए जाना कि कचरों का उठाव नियमित रूप से हो रहा है या नहीं। प्रत्येक घरों से कचरों का उचित प्रबंधन निश्चित करने का उन्हें निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी घर में कचरा छूटना नहीं चाहिए एवं जो भी परिवार ट्रिपल आर. के तहत पुरानी घरेलु रद्दी पड़ी वस्तुएंॅ यदि देना चाहें तो उसे सेंटर में ले जाकर जमा करें ताकि जरूरतमंदो को ये वस्तुएॅं उपलब्ध कराई जा सके।


भ्रमण के दरम्यान महापौर श्री प्रसाद ने लोगों की समस्याएॅं सुनी तथा वार्डवासियों की छोटी-छोटी मांगे जैसे नालियों का कहीं टूट-फूट होना, नालियों में ढक्कन लगवाने की मांग तथा चबूतरा निर्माण की मांग वार्डवासियों द्वारा रखे जाने पर महापौर के साथ चल रहे अधिकारियों को उनकी मांगों का त्वरित निदान करने हेतु आदेशित किया। विशेष ंस्वच्छता अभियान के तहत नाले-नालियों की सफाई से निकले अपशिष्ट का उसी कार्यदिवस में उठाव एवं उनका परिवहन, सड़कों, सार्वजनिक स्थलों पर झाडू लगाना, डोर-टू-डोर अपशिष्ट एकत्रीकरण, नालियों एवं सार्वजनिक स्थलों में कीटनाशक एवं लार्वा मच्छरनाशक दवाओं का छिड़काव आदि का कार्य करते हुए पेयजल, सड़क, रोशनी आदि सेवाएं निर्वाध रूप से जारी रखने हेतु अलग-अलग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये।

हालाकि स्वच्छता अभियान में नगर पालिक निगम कोरबा के अधिकारी कर्मचारीगण युद्धस्तर पर बारिश केे पूर्व कोरबा को स्वच्छ बनाने के अभियान में भिडे़ हुए हैं फिर भी महापौर की उपस्थिति उनमें ऊर्जा का संचार भरतेे हुए उनके कार्यो में और भी तेजी लाने का कार्य कर रही है। महापौर श्री प्रसाद ने लोगों से इधर-उधर गली-मोहल्लों में कचरे को कहीं भी न फेंकने की समझाईश दी तथा अपने वार्ड एवं शहर को स्वच्छ रखने में अपनी भी अहम भूमिका निभाने की अपील की।

बड़ा नाला निर्माण कार्य का किया निरीक्षण
संजय नगर होते हुए नर्सरी मोहल्ला होकर रेलवे लाईन के किनारे होते हुए वैष्णव दरबार के पीछे बन रहे बड़े नाले के निर्माण कार्य का निरीक्षण करते हुए महापौर ने निर्माण एजेंसी को गुणवत्ता का विशेष ध्यान देने हेतु निर्देशित किया। उन्होने लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि इस नाले के बन जाने से क्षेत्र के आमनागरिकों को बरसाती पानी की निकासी व नालियों में पानी की भराव की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी।

उन्होने कहा कि माननीय राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल का यह सख्त निर्देश है कि सभी वार्डो के नाले-नालियों की सफाई का कार्य बरसात के पहले करा लिया जाये तथा सभी वार्डो में साफ-सफाई की व्यवस्था दुरूस्त करनी है जिसके तहत आज सफाई का निरीक्षण वार्ड क्र. 10 में किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान पार्षद उर्वशी राठौर, पूर्व पार्षद दुकालू श्रीवास, शेख नाजीर, संदीप श्रीवास, पुष्पेन्द्र श्रीवास, बिसाहू कुंभकार, विक्की निर्मलकर, अशोक कुमार प्रजापति, रंजीत ठाकुर आदि के साथ निगम के अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित थे।