Purnima Upay: शीघ्र विवाह के लिए ज्येष्ठ पूर्णिमा पर करें ये उपाय, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी

Purnima Upay: सनातन धर्म में पूर्णिमा तिथि को शुभ माना जाता है। इस दिन जगत के पालनहार और माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा-उपासना की जाती है। साथ ही पूर्णिमा तिथि पर दान करने का भी विधान है। पूर्णिमा तिथि पर शीघ्र शादी के लिए विशेष उपाय भी किए जाते हैं।

इन उपायों को करने से अविवाहितों की शादी के योग बनने लगते हैं। साथ ही मनचाहा जीवनसाथी मिलता है। ज्योतिषियों की मानें तो गुरु और शुक्र विवाह के कारक होते हैं। कुंडली में गुरु और शुक्र मजबूत होने पर जातक की शीघ्र शादी हो जाती है। अगर आपकी शादी में भी अड़चनें आ रही हैं, तो ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन ये उपाय जरूर करें। आइए जानते हैं-

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर करें ये उपाय

– अगर आप शीघ्र शादी करना चाहते हैं, तो ज्येष्ठ पूर्णिमा पर पीपल पेड़ में जल का अर्घ्य दें। वहीं, शाम में दीपक जलाकर आरती करें। इस समय शीघ्र विवाह की कामना करें। इस उपाय को लगातार 11 शनिवार तक करें। ऐसा करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।

– तुलसी माता की पूजा करने से जगत के पालनहार भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। उनकी कृपा से साधक के सारे बिगड़े काम बन जाते हैं। अतः ज्येष्ठ पूर्णिमा पर स्नान-ध्यान के बाद तुलसी माता की विधिवत पूजा करें और शाम में दीपक जलाकर आरती करें। इस उपाय को करने से शीघ्र शादी के योग बनते हैं।

– ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन अविवाहित लड़कियां वट वृक्ष की पूजा करें। साथ ही वट वृक्ष की 108 बार परिक्रमा कर शीघ्र शादी की कामना करें। इस उपाय को गुरुवार के दिन भी कर सकती हैं।

-ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन स्नान-ध्यान करने के बाद विधि विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करें। इस दौरान मां लक्ष्मी को गुड़हल का फल अर्पित करें। धार्मिक मान्यता है कि मां लक्ष्मी को गुड़हल फूल अर्पित करने से साधक की सभी मनोकामनाएं यथाशीघ्र पूर्ण होती हैं।