Mission Life: NCC कैडेटों ने की मनका दाई तालाब की साफ-सफाई

कैडेटों ने ग्रामीणों को बताया तालाब एवं जल निकायों का महत्व

जांजगीर-चांपा 02 जून 2023 । कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में मिशन लाइफ पर्यावरण के लिए जीवन शैली के अंतर्गत जलस्रोतों के संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्वामी आत्मानन्द विद्यालय क्र 1 जांजगीर ट्रूप न. 325 के एनसीसी कैडेटों द्वारा ग्राम खोखरा के मनका दाई तालाब जल निकाय की साफ सफाई की गई। एनसीसी अधिकारी दिनेश चतुर्वेदी के नेतृत्व में श्रमदान करके तालाब के अंदर और आसपास के क्षेत्र में सफाई की। कैडेटों द्वारा प्लास्टिक, अनावश्यक झाड़ियों और घासफूस को हटाया गया और कचरे को दूर किया गया।

इसी तरह तालाब के अंदर के हिस्से को भी स्वच्छ बनाया गया। एनसीसी अधिकारी दिनेश चतुर्वेदी द्वारा ग्रामीणों को अभियान के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने परम्परागत जलस्रोतों की उपयोगिता के बारे में बताते हुए कहा कि कुंआ, तालाब, नदी आदि पानी के स्रोत हमारी पुरानी पीढ़ी की धरोहर है और आज भी उनकी उपयोगिता बनी हुई है, आने वाली पीढियों के लिए भी इस धरोहर का उपयोग बना रहेगा। भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक लंबा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए पर्यावरण की रक्षा करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।

इस अभियान के द्वारा एनसीसी कैडेटों में जहां लोगों को स्वच्छता, जल की शुद्धता और आमजन की संवेदनशीलता को जाग्रत किया जा रहा है, वही पुनीत सागर अभियान में भी सहयोगी बन रहे हैं। गांव के सरपंच राधे थवाईत ने एनसीसी कैडेटों के इस कार्य की सराहना की। प्राचार्य चक्रपाल तिवारी ने बताया एनसीसी कैडेटों द्वारा पर्यावरण की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किये जा रहे हैं। इन कैडेटों ने जन जगरूकता का जो बीड़ा उठाया है उसे आम जन को समझने की आवश्यकता है।