हड़ताल का असर : इस यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं रद्द, 4 जून को होनी थी परीक्षा

भोपाल। इस वक्त मध्यप्रदेश में शिक्षक और कर्मचारियों ने आंदोलन की राह पकड़ी हुई है। अपनी विभिन्न मांगों को लेकर सड़क पर उतर आए है। जिसके असर अव विश्वविद्यालयों पर पड़ने लगा है। शिक्षक और कर्मतारी न होने के कारण बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी की सभी परिक्षाएं रद्द कर दी गई है। कर्मचारियों की हड़ताल के चलते ये फैसला लिया गया है।

आगामी आदेश तक सभी परीक्षाएं रद्द रहेंगी। बता दें ये परीक्षाएं 4 जून से शुरू होने वाली थी। गौरतलब है कि वेतनमान, पेंशन सहित 9 मांगों को लेकर कर्मचारी हड़ताल कर रहे है। शिक्षक कर्मचारियों का चरणबद्ध आंदोलन बीते मई से चल रहा है। जिसका असर अब परिक्षाओं पर दिखाई पड़ रहा है। आने वाले समय में हड़ताल की वजह से परेशानियां बढ़ सकती है।

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय सहित प्रदेश के करीबन 8 यूनिवर्सिटीयो में शिक्षक अधिकारी और कर्मचारियो ने आज पूरी तरह से काम बंद हड़ताल की घोषणा करते हुए काम बंद कर दिया है। जिसके बाद अब बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में 4 जून से होने वाली परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई है। वही करीबन BU के एक लाख 27 हजार छात्र इससे प्रभावित हुए है।

वही इंदौर की देवी अहिल्या बाई विश्वविद्यालय के एक लाख 60 हजार छात्र प्रभावित हुए है, इसी हड़ताल से ग्वालियर जीवा जी विश्वविद्यालय के 60 हजार और जबलपुर की रानी दुर्गावती के 25 हजार छात्र हड़ताल के चलते प्रभावित हुए है। हड़ताल का असर वर्ष 2022-23 के एकेडमिक कैलेंडर पर भी पड़ेगा। इसके साथ ही पूरे प्रदेश में करीबन 4 लाख छात्रो की परीक्षा हड़ताल के चलते स्थगित करनी पड़ी है।

कर्मचारियो के पेंशन और पदोन्नति के लिए चल रहे इस आंदोलन में भोपाल में ही 79 हजार रेगुलर व प्राइवेट छात्र और 18 हजार सप्लीमेंट्री छात्र और पीजी फोर्थ सेमेस्टर के 30 हजार छात्र प्रभावित हुए है, वही यूजी, पीजी सहित कई डिप्लोमा कोर्स की परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है।