PM Nutrition Scheme : इन स्कूली बच्चों को मिलेंगे 900 रुपए, बनाई गई लाभार्थी बच्चों की लिस्ट


PM Nutrition Scheme 2023: उत्तर प्रदेश के स्कूली बच्चों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने प्रधानमंत्री पोषण योजना (Prime Minister’s Nutrition Scheme) के तहत बच्चों के खाते में धनराशि डालने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है.

यही नहीं बताया जा रहा है कि लाभार्थी बच्चों की लिस्ट भी बनाई जा चुकी है. जिसमें कक्षा 1 से 6 तक के बच्चों को 636 रुपए व क्लास 6th से 8th तक के बच्चों को 900 रुपए दिये जाने का प्रावधान है. बताया जा रहा है कि पिछले साल भी बच्चों को योजना का लाभ दिया गया था.  वित्तीय वर्ष 2023 के लिए सूची बनाई गई है.. 

मिलेगी ये भी सुविधा 


आपको बता दें कि सरकार ने मार्च से अगस्त तक बच्चों का एक सत्र बनाया है.  जिसमें प्राइमरी बच्चों को 128 दिन व जूनियर हाईस्कूल के बच्चों को 121 दिनों की धनराशि दी जाएगी. आपको बता दें कि इस धनराशि में गर्मियों के माह यानि जून का खाद्य सुरक्षा भत्ता भी शामिल किया गया है.  

वहीं गर्मियों की छुट्टियों का अन्न इसलिए नहीं दिया जाएगा. क्योंकि पीएम गरीब अन्न मूलन योजना के तहत राशन प्रत्येक परिवार को मिल ही रहा है. आपको बता दें कि प्रधानंत्री न्यूट्रीशियन योजना को धरातल पर लाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है. 

बाल एवं पुष्टाआहार विभाग को जिम्मेदारी 


जानकारी के मुताबिक सरकार ने बाल एवं पुष्टाहार विभाग को योजना के संचालन की जिम्मेदारी दी है. ताकि किसी भी प्रकार का फर्जीवाड़ा योजना के तहत न हो सके.  यही नहीं योजना से जु़ड़े अधिकारी योजना के डवलपमेंट की रिपोर्ट भी संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों से लेते रहेंगे.

यही नहीं अभिभावकों से संवाद कर खाद्य सुरक्षा भत्ता व राशन वितरण की पुष्टि करेंगे. यदि स्कीम के संचालन में कुछ भी गलत पाया जाता है तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश भी दिये गए हैं…