कलेक्टर ने की विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा

शाला, भवनों के मरम्मत के कार्य नए शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पूर्व पूर्ण करने के दिए निर्देेश

साप्ताहिक समय सीमा की बैठक संपन्न

जांजगीर-चांपा 30 मई 2023 । कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने जिले के विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरणों तथा पेंशन प्रकरणों पर चर्चा करते हुए अधिकारियों को गंभीरता से निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अमामी निर्वाचन के मद्देनजर मतदान केन्द्रों में दिव्यांगजनों के लिए रैम्प की व्यवस्था करना, पेयजल, फर्नीचर, विद्युत, शौचालय सहित अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों हेतु नियुक्त बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर मतदाता सूची मे नाम जोड़ने, नाम काटने, सुधार करने एवं नाम स्थानांतरण करने हेतु दावा-आपत्ति प्राप्त करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बेरोजगारी भत्ता के कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी सीईओ को जिले में जितने भी आवेदनों का सत्यापन हो चुका है उन्हें नियमानुसार जल्द से जल्द स्वीकृति प्रदान करते हुए पात्रतानुसार निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने एवं युवाओं के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण दिए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।


बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्याें की समीक्षा की। आवासों के कार्याें की प्रगति, स्वीकृत आवास का निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की जानकारी तथा आधार सीडिंग की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री वन संपदा योजना के तहत जिले में वाणिज्यिक पौधरोपण के लिए भूमि चिन्हांकन और पंजीकरण को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना और लघु-मरम्मत कार्यों के तहत स्कूलों की छत, टाइल्स खिड़की दरवाजा, शौचालय आदि मरम्मत एवं नवीनीकरण के कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने जिले में स्वामी आत्मानंद विद्यालयों में हो रहे निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने जिले के स्कूलों में किसी भी प्रकार के अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी निर्माण कार्याें को नए शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पूर्व पूर्ण करने तथा निर्माण कार्याें में गुणवत्ता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अंर्तगत गंभीर कुपोषित बच्चों को सुपोषण की श्रेणी में लाने के लिए विशेष कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों के वजन पर ध्यान देते हुए कार्य करें तथा उनके स्वास्थ्य की मानिटरिंग करें। आवश्यक होने पर उन्हें पोषण पुर्नवास केन्द्र में भर्ती करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने जिला स्तर पर भतिर्यों की स्थिति, समाजिक आर्थिक सर्वेक्षण, सी-मार्ट, गर्मी को देखते हुए पेयजल के संकट व समाधान हेतु कार्य योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, कौशल विकास, जर्जर सड़कों की मरम्मत, धनवंतरी मेडिकल स्टोर की जानकारी, महतारी दुलार योजना, पेंशन, एरियर्स भुगतान, वन अधिकार पट्टा वितरण, समय सीमा के बाहर राजस्व प्रकरणों के निराकरण, अविवादित नामांतरण, डायर्वसन, केसीसी स्वास्थ्य सुविधा, खाद, केवाईसी, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य, मनरेगा, निर्माण कार्यों के अद्यतन स्थिति सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर एस पी वैद्य, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने की गोधन न्याय योजना की समीक्षा-

कलेक्टर ने शासन की फ्लैगशिप योजना के तहत जिले के गौठानों में आवश्यक चारा और पानी के साथ-साथ बिजली की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने जिले में गोबर खरीदी, वर्मी कंपोस्ट उत्पादन तथा विक्रय के कार्यों की जानकारी लेते हुए शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी विभागों से जिले में स्व सहायता समूह द्वारा गोधन से निर्माण प्राकृतिक पेंट से शासकीय भवनों की रंगाई पुताई करने के निर्देश दिए। उन्होंने गोधन न्याय योजनांतर्गत सभी गौठानों में वर्मी खाद निर्माण के साथ ही प्रगतिरत पशु शेड का निर्माण शीघ्र पूरा करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण औद्योगिक पार्क रीपा की जानकारी लेते हुए निरंतर आजिविकामूलक गतिविधियां संचालित किए जाने के निर्देश दिए।