Raipur News :छत्तीसगढ़ में गर्मी का कहर बरकरार, धमतरी सबसे गर्म

रायपुर ,30 मई  अरब सागर से आने वाली हवाओं के प्रभाव से अभी आने वाले दिनों में भी अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव के आसार नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि द्रोणिका के प्रभाव से मंगलवार को बस्तर क्षेत्र में अंधड़ के साथ बारिश के आसार है। वहीं उत्तर छत्तीसगढ़ में भी कुछ क्षेत्रों में आंशिक बादल छाने के साथ ही हल्की वर्षा हो सकती है। सोमवार को प्रदेश में धमतरी सर्वाधिक गर्म रहा, एडब्यूएस धमतरी का अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं रायपुर का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे है।



प्रदेश में धमतरी सर्वाधिक गर्म
रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने से नौतपा का पांचवा दिन भी अपेक्षाकृत कम तपिश वाला रहा। हालांकि भले ही तापमान में गिरावट है,लेकिन गर्म हवाओं के चलते उमस बनी हुई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी मौसम का मिजाज इस प्रकार ही बना रहेगा। नौतपा के बाद यानि जून में ही मौसम का मिजाज थोड़ा और बदलेगा।



मानसून की रफ्तार धीमी, जून में बढ़ सकती है तपिश

मौसम विभाग के अनुसार मानसून के आगे बढ़ने की रफ्तार अभी काफी धीमी है, इसे देखते हुए मानसून पहुंचने में थोड़ी और देरी हो सकती है। मौसम विज्ञानियों ने संभावता जताई है कि हो सकता है कि जून में गर्मी और विकराल रूप दिखाएं। बताया जा रहा है कि वर्ष 1998 में भी ऐसा हुआ था कि मानसून में थोड़ी देरी हुई और इसका प्रभाव जून में देखने को मिला और गर्मी काफी तेज रही।

मौसम विभाग का कहना है कि हालांकि अभी आने वाले तीन दिनों तक मौसम के मिजाज में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा और तापमान में भी कोई ज्यादा बढ़ोतरी के आसार नहीं है। बल्कि दक्षिण छत्तीसगढ यानि बस्तर क्षेत्र में अंधड़ के साथ वर्षा की संभावना है,वहीं उत्तरी छत्तीसगढ़ में भी वर्षा का प्रभाव बना रहेगा। यह भी कहा जा सकता है कि जून में तपिश थोड़ी और ज्यादा हो सकती है।