माण्डाभर्री में नल जल योजना से लोगों को मिल रहा शुद्ध पेयजल

कांकेर ,29 मई  नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत माण्डाभर्री में जल जीवन मिशन के तहत सोलर आधारित लघु जल प्रदाय योजना से हर घर में घरेलू नल कनेक्शन से पर्याप्त मात्रा में लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो रहा है। माण्डाभर्री की जनसंख्या लगभग 1684 है, गांव में 429 परिवार निवासरत है। यहां के लोगों का आजीविका का मुख्य साधन कृषि है। इस गांव में दो शासकीय प्राथमिक शाला तथा एक मिडिल स्कूल तथा आँगनबाड़ी केन्द्र 4 है। इस ग्राम में रेट्रोफिटिंग योजना के तहत 75 हजार लीटर क्षमता की उच्च स्तरीय जलागार एवं 2 सोलर आधारित लघु नल जल प्रदाय योजना से 09 मीटर ऊंचाई एवं 10 हजार लीटर क्षमता का जलागार निर्माण किया गया है। जिसके माध्यम से 429 परिवार एवं 12 शासकीय भवनों में शुद्ध पेयजल प्राप्त हो रहा है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी परिवारों को कार्यशील घरेलू नल कनेक्शन प्रदान किया गया है तथा सभी शासकीय भवनों में नल जल कनेक्शन दिया गया है।

माण्डाभर्री में 15 सदस्यीय जल एवं स्वच्छता समिति का गठन किया गया है। हर घर नल, हर घर जल योजना के सफलतापूर्वक संचालन, रखरखाव, प्रबंधन के लिए लोगों से मिलकर जल जीवन मिशन से होने वाले लाभ की प्रभावी जानकारी दिया गया। जल जीवन मिशन अंतर्गत गाँव में कार्यशील घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से लोगों को शुद्ध पेयजल पर्याप्त मात्रा में निरंतर आपूर्ति हो रही है। गाँव में शुद्ध पेयजल मिलने से लोगों में उमंग एवं उत्साह देखते हुए यह विश्वास है कि जल जीवन मिशन से पेयजल प्राप्त होना अमृत देने के समान है।

सरपंच, पंच तथा ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों व जल बहिनी, ग्रामवासियों से योजना से संबंधित जानकारी लेने पर उपस्थित महिलाओं ने बताया कि अब सुबह एवं शाम को पर्याप्त शुद्ध पेयजल की प्राप्ति हो रही हैं, यह हमारे लिए अत्यंत सुविधा जनक है। ग्राम पंचायत की पंच एवं ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों तथा ग्रामीणों के द्वारा ग्राम स्तर पर योजना के संचालन हेतु 70 रुपए प्रति घर प्रतिमाह के दर से पेयजल सुविधा कर के रूप में संग्रहित किया जा रहा है एवं लोगों के द्वारा सामूहिक योगदान से सोख्ता गड्ढा बनाने की योजना भी बनाई गई है।

गणतंत्र दिवस पर माण्डाभर्री का मॉडल प्रस्तुत

जल जीवन मिशन के व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु मॉडल में माण्डाभर्री गांव को दर्शाया गया। मॉडल में नरहरपुर विकासखंड के ग्राम माण्डाभर्री में जल जीवन मिशन अंतर्गत कार्यशील घरेलू नल कनेक्शन एवं शासकीय भवनों में नल, रेट्रोफिटिंग योजना के तहत 75 हजार लीटर क्षमता की उच्च स्तरीय जलागार, 2 सोलर ड्यूल पंप 9 मीटर ऊंचाई व 10 हजार लीटर क्षमता की टंकी युक्त जलागार निर्माण मॉडल में दिखाया गया। इसके अलावा जल बहिनियों की जल गुणवत्ता परीक्षण प्रशिक्षण, पंप ऑपरेटर, प्लम्बर, हेल्परों की प्रशिक्षण आदि गतिविधियों का विस्तार पूर्वक प्रदर्शनी में समझाया गया।  

एफ.टी. के. प्रशिक्षण कार्यक्रम

ग्राम में फील्ड टेस्ट कीट के माध्यम से जल बहिनियों को जल गुणवत्ता के विभिन्न पैरामीटर में जल परीक्षण का प्रशिक्षण दिया गया।  फील्ड टेस्ट किट से आयरन, पी.एच., फ्लोराइड, टर्बिडिटी, कुल हार्डनेस, रेसिडुअल क्लोरीन, नाइट्रेट, एलकेलीनिटी तथा मानसून के पूर्व एवं पश्चात जीवाणु परीक्षण का प्रशिक्षण जल बहनी बिंदेश्वरी वट्टी, लक्ष्मी जैन, रमा बाई भदौरिया, रतनी बाई जैन, निशा पांडे को दिया गया है ताकि गाँव में लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सके एवं दूषित पेयजल का समय पर उपचार हो सके।

कौशल विकास प्रशिक्षण 

जल जीवन मिशन के तहत सोलर आधारित लधु जल प्रदाय योजना में पंप ऑपरेट करने के लिए किशन कुमार नाग को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया है ताकि पंप को सफलतापूर्वक संचालन कर सके।

हर घर जल उत्सव प्रमाणीकरण

ग्राम माण्डाभर्री में हर घर जल प्रमाणीकरण उत्सव जनसमुदाय को जल जीवन मिशन का जागरूकता संदेश दिया गया, इसके साथ ही हर घर नल हर घर जल के संचालन, संधारण, प्रबंधन एवं सतत कार्यशील बनाए रखने की जिम्मेदारी ग्राम माण्डाभर्री को हर घर जल प्रमाणीकरण प्रमाण पत्र प्रदान कर पूर्ण किया गया।  जल जीवन मिशन योजना के तहत् गाँव में ही सभी परिवार  के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में किया गया है, जिससे हर परिवार को शुद्ध पेयजल प्राप्त हो रहा है जो कि जल जीवन मिशन की अनुकरणीय पहल से ही संभव हुआ है।

माण्डाभर्री के सरपंच राम नेताम ने बताया कि ग्राम माण्डाभर्री में जल जीवन मिशन के अंतर्गत बनाए गए कार्यशील घरेलू नल कनेक्शन, उच्च स्तरीय जलागार, सोलर आधारित मिनी जलागार बनाया गया है। पूर्व में इस तरह की सुविधाएं गाँव में नहीं थी लेकिन जल जीवन मिशन के तहत घर में ही कार्यशील घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से शुद्ध पेयजल प्राप्त हो रहा है जिससे गांव में खुशी का माहौल है। ग्राम माण्डाभर्री के लोगों ने खुश होकर बताए कि अब पानी की समस्या से हमें जूझना नहीं पड़ेगा। घर में ही नल कनेक्शन के द्वारा शुद्ध पेयजल की आपूर्ति निरंतर हो रही है। हमें बताते हुए खुशी हो रही है कि अब घर बैठे शुद्ध पेयजल पहुंच रही है। इससे पहले घरों में खाना बनाने एवं पीने के लिए दूर में स्थित हैंडपंप से पानी लाना पड़ता था। अब नल जल योजना प्रारंभ होने से घरों में ही नल कनेक्शन मिलने से मिल रही है सुविधा ।