Janjgir-Champa : जिले में पूर्ण दृष्टिबाधित बच्चों के लिए अरुणोदय कार्यक्रम का किया जा रहा आयोजन

जांजगीर-चांपा 29 मई 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में पूर्ण दृष्टिबाधित बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में बच्चों को अपने दैनिक क्रिया स्वयं से करने एवं ब्रेल लिपि से अध्ययन करने प्रशिक्षित किया जाएगा।

इस कार्यक्रम को समग्र शिक्षा के तत्वाधान में एक कदम फाउंडेशन के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। एक कदम फाउंडेशन पूर्ण दृष्टिबाधित बच्चों के शिक्षा के लिए कार्य करने वाली एक संस्था है। जिले में इस कार्यक्रम को अरुणोदय के नाम से चलाया जा रहा है।

यह कार्यक्रम जांजगीर एवं सक्ती दोनों जिलों में संचालित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम हेतु 29 बच्चों का चयन किया गया है इन 29 बच्चों के लिए स्थानीय पढ़े-लिखे एवं इस कार्य में रुचि लेने वाले को इन बच्चों का वॉलिंटियर बनाया गया है। इन्हें एक कदम फाउंडेशन की ओर से ऑनलाइन प्रशिक्षण एवं साप्ताहिक कार्य कैसे करें इसका जानकारी इन्हें प्रदान किया जा रहा है। शीघ्र ही इनका आफलाइन शिक्षण का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। इन्हें ब्रेल लिपि का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि यह बच्चों को ब्रेल लिपि के माध्यम से पढ़ने लिखने की विधि समझा सकें। यह कार्यक्रम पूर्ण दृष्टिबाधित बच्चों के लिए बहुत ही लाभदायक होगा एवं वे इससे लाभान्वित होकर शिक्षा प्राप्त करने में सफल हो पाएंगे।