Vastu Tips : सिलबट्टे का घर में करते है इस्तेमाल तो, इन बातों का रखे ध्यान, होंगे मालामाल

Vastu Tips for Money: खाना बनाने के लिए सिलबट्टे का इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। आज के इस आधुनिक युग में मिक्सर के होते हुए भी कुछ लोग घर में सिलबट्टा रखना पसंद करते हैं। यह सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के ही काम नहीं आता बल्कि इसके कुछ उपाय करने से आपकी किस्मत भी चमक सकती है। आइए जानते हैं कि वह उपाय कौन-से हैं।

क्या होनी चाहिए सिलबट्टे की दिशा

अगर सिलबट्टे की सही दिशा का ध्यान नहीं रखा जाता तो इससे घर में नकारात्मकता आ सकती है। इसे कभी भी ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। इसे हमेशा पश्चिम या दक्षिण दिशा में ही रखें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

किस तरह सिलबट्टे को रखें साफ

सिलबट्टे को धोने के लिए कभी भी साबुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसे सिर्फ पानी से धोएं। सिलबट्टे को कभी भी जमीन पर लेटा कर नहीं रखना चाहिए। इसे हमेशा दीवार से लगाकर रखें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि सिलबट्टा कभी भी टूटा हुआ नहीं होना चाहिए। इस्तेमाल करने से पहले हमेशा इसे साफ करें। वरना घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर सकती है।

सिलबट्टे पर क्या पीसना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार सिलबट्टे पर नमक पीसने से अचानक धन के योग बनते हैं। अगर आप पिसे हुए नमक का प्रयोग करते हैं तो सिलबट्टे को नमक के पानी से जरूर धोना चाहिए। इस उपाय को करने से नकारात्मक ऊर्जा घर से दूर रहती है।