जानिए कैसे एलोवेरा खाने से दूर होंगी शरीर की कई दिक्कतें…

एलोवेरा में हेल्थ को फायदे पहुंचाने वाले कई गुण होते हैं. इनकी खासियत यह है कि इन्हें खाया भी जा सकता है और लगाया भी. हेल्थ के साथ-साथ एलोवेरा बालों और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

इसका सेवन सदियों से औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है. एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा पौधा है, जिसका उपयोग अलग-अलग मर्ज की दवा के तौर पर किया जाता है.

एलोवेरा का उपयोग विभिन्न बीमारियों जैसे- जलने या घाव होने और पाचन से जुड़ी प्रॉब्लम्स के लिए किया जाता है. आज भी कई लोग इसका घरेलू उपचार के रूप में उपयोग करते हैं. आइए जानते हैं कि एलोवेरा को अपने भोजन का हिस्सा बनाने से आपको कैसे-कैसे फायदे मिल सकते हैं.

एलोवेरा के सेवन से मिलेंगे ये फायदे


पोषक तत्वों से भरपूर: एलोवेरा कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने में मददगार है. क्योंकि इसमें विटामिन A, C और E के साथ-साथ कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में हेल्प कर सकते हैं. दरअसल फ्री रेडिकल्स शरीर के सेल्स को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं.

डाइजेशन में करता है हेल्प: एलोवेरा में एंजाइम होते हैं, जो भोजन को तोड़ने और पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन में सुधार करने में मदद करते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो डाइजेशन से जुड़ी समस्या जैसे सूजन, कब्ज और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम को शांत करने में हेल्प करते हैं.

इम्यून सिस्टम को बढ़ावा: एलोवेरा में पॉलीसेकेराइड होते हैं, जो कॉम्प्लेक्स शुगर होते हैं. इनमें इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने वाले गुण होते हैं. ये पॉलीसेकेराइड व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जो इन्फेक्शन और बीमारियों से लड़ने के लिए जरूरी हैं.

वेट लॉस: एलोवेरा का सेवन करने से वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है. एलोवेरा के जेल को इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और डिटॉक्सीफाइंग गुणों के लिए जाना जाता है. यह डाइजेशन और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है, जो अप्रत्यक्ष रूप से वजन घटाने में हेल्प कर सकते हैं.

एलोवेरा का कैसे करें सेवन?

आप अपनी स्मूदी में एलोवेरा का जूस मिलाकर उपयोग कर सकते हैं. ये सबसे आसान तरीकों में से एक है.

आप फलों के जूस के साथ मिलाकर भी एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं.

एलोवेरा को सलाद, सूप और स्टॉज में भी आसानी से मिलाया जा सकता है.

एलोवेरा जेल को सुबह की दलिया या दही में मिलाया जा सकता है.