भिलाई निगम की टीम वार्ड एवं मोहल्ले में घूम-घूम कर गंदगी फैलाने वालों पर लगा रही है जुर्माना

भिलाई ,23 मई  पालिक निगम भिलाई की टीम वार्ड एवं मोहल्ले में घूम-घूम कर गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगा रही है तथा गंदगी फैलाने वालों को चेतावनी दी जा रही है कि सार्वजनिक स्थान एवं नाली में कचरा न डालें साथ ही आसपास साफ सफाई व्यवस्था बनाए रखने भी कहा जा रहा है। इधर निर्माण मटेरियल सड़क पर बिखेरकर रखने वालों को सख्त चेतावनी दी जा रही है, निर्माण एवं विध्वंस के मटेरियल को जब्ती करने के साथ ही जुर्माना भी लगाया जा रहा है। निर्माण सामग्री सड़कों पर फैलाने वालों की बिल्डिंग परमिशन की भी जांच की जा रही है।

सिंगल यूज प्लास्टिक तथा प्रतिबंधित प्लास्टिक विक्रय करने वालों पर, गीला एवं सूखा कचरा पृथक-पृथक नहीं देने वालों पर, सड़क बाधा करने वालों से भी जुर्माना लिया जा रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के मापदंडों के अनुरूप भिलाई को नंबर वन बनाने के लिए निगम द्वारा पुरजोर प्रयास किया जा रहा है और सभी जोन के अधिकारियों द्वारा लगातार वार्ड क्षेत्रों का निरीक्षण सफाई व्यवस्था को लेकर किया जा रहा है।

ऐसे में गंदगी फैलाने वाले लोगों को चेतावनी देते हुए उनसे जुर्माना वसूल किया जा रहा है। 25 लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक एवं प्रतिबंधित प्लास्टिक के विक्रय करने को लेकर 15000 रुपए जुर्माना, गीला एवं सूखा कचरा पृथक-पृथक नहीं देने पर 17 लोगों से 3600 रुपए जुर्माना, सड़क बाधा शुल्क के रूप में 62000 रुपए जुर्माना, 9 लोगों से निर्माण एवं विध्वंस के मटेरियल को बिखेर कर गंदगी फैलाने पर 34500 रुपए जुर्माना तथा भैंस खटाल संचालित कर गंदगी फैलाने वाले लोगों से 111000 रुपए जुर्माना वसूल करने की कार्यवाही की गई है। उल्लेखनीय है कि नगर निगम आयुक्त रोहित व्यास ने गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना की कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। नगर पालिक निगम भिलाई कि सभी से अपील है कि गंदगी न फैलाएं और आसपास स्वच्छता बनाए रखें तथा स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में भिलाई को अच्छे पायदान पर लाने अपना सहयोग प्रदान करें।